Poultry promotion scheme : कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना से किसानों को होगा अधिक फायदा, आइये जाने कैसे मिलेगा लाभ

0
Poultry promotion scheme
कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना

Poultry promotion scheme | कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना से किसानों को होगा अधिक फायदा

Poultry promotion scheme : देश के अधिकतर किसान भाई खेती के साथ-साथ पशुपालन एवं मुर्गी पालन का कार्य भी करते है. इससे उन्हें अतरिक्त आमदनी प्राप्त होती है. जिससे वह अच्छा जीवनयापन करते है. इसी लिए सरकार द्वारा समय-समय पर इन्हें विभिन्न योजनाओं के जरिये प्रोत्साहन भी दिया जाता है. इसी कड़ी में देश की केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा मुर्गी पालन यानि कुक्कुट पालन करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान देने की घोषणा की है. क्योकि मुर्गी पालन दूसरे पशुपालन की अपेक्षा ज्यादा लाभ होता है.

किसानों की आमदनी दूनी हो सके इसके लिए सरकारे लगातार प्रयास कर रही है. इसलिए मुर्गी पालन (Poultry Farming) काफी लाभ वाला व्यवसाय (business) है. इसलिए हाल में ही कुक्कुट पालन के लिए केंद्र सरकार ने 50% जबकि राज्य सरकार ने 90% तक का अनुदान देने की घोषणा की जा चुकी है. इसलिए देश के किसान भाई अब खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन की तरफ काफी आकर्षित हो रहे है. तो आइये इस लेख के जरिये आप को इस कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना (Poultry promotion scheme)  के बारे में विस्तार से आपको जानकारी देते है कि किसान भाई 90 प्रतिशत तक अनुदान योजना आखिर है क्या, योजना की पात्रता, योजना के लाभ, किसे योजना का लाभ मिलेगा, कितना लाभ मिलेगा आदि –

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना क्या है ?(What is Poultry Farming Promotion Scheme?)

सरकार की इस योजना के अंतर्गत मुर्गी पलने वाले किसानों को आर्थिक सहायक प्रदान कर मदद की जाती है. सरकार की यह योजना नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के द्वारा चलाई जाती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस व्यसाय से जोड़ना और उनकी आमदनी को बढ़ाना है. इस योजना केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारे भी किसानों की सहायता के लिए अनुदान (subsidy) देती है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को अनुदान दिया जा रहा है. इसलिए छत्तीसगढ़ के किसानों को इस योजना का अतरिक्त लाभ मिल सकेगा. क्योकि केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के लिए पहले ही अनुदान दिया जा रहा है.

यह भी पढ़े : Pm vishwakarma yojana kya hai : ग्रामीण कामगारों को मिलेगा 1 से लेकर 2 लाख तक का ऋण,वह भी कम ब्याज दरों पर,कैसे करे आवेदन 

योजना में छत्तीसगढ़ के किसानों को कितना मिल सकेगा अनुदान (How much subsidy will be given to the farmers)

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना से किसानों को अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 90 प्रतिशत तक के अनुदान की घोषणा की गयी है. यह एक केन्द्र सरकार की योजना है जिसको नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान का प्राविधान है. वही छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार द्वारा किसानों को 90 प्रतिशत तक के अनुदान का लाभ दिया जा रहा है. यह लाभ निम्न रूप में किसानों को मिलेगा-

  • कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत छत्तीसगढ़ पशुधन विभाग ने 45 कुक्कुट और 80 बटेर के चूजों की खरीद के लिए किसानों को 3000 रुपए की राशि दी जाएगी.
  • वही योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के किसानो के लिए 75% तक के अनुदान का प्राविधान है. इसलिए सामन्य वर्ग के किसान को 45 कुक्कुट और 80 बटेर की खरीद के लिए 750 रुपए देय होगा. बाकि के बचे हुए 2250 रुपये राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिए जायेगें.
  • वही कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत एससी और एसटी वर्ग के किसानों को 90 प्रतिशत का अनुदान का प्राविधान सरकार की तरफ से रखा गया है. इसलिए इन दोनों वर्गों को केवल 300 रुपये का भुगतान करना पडेगा. बाकि बचे हुए 2700 रूपये सरकार की तरफ से अनुदान के रूप में दिए जायेगें.

इस योजना से कितने किसानों को मिलेगा फायदा (How many farmers will get benefit from this scheme)

छत्तीसगढ़ राज्य के पशुधन विभाग के मुताबिक राज्य के 20 हजार से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले सकेगे. वही प्रदेश एक आदिवाही बाहुल्य प्रदेश है. जिससे यहाँ एससी और एसटी वर्ग के किसानों को अपनी आजीविका के लिए काफी कठनाइयों का सामना करना पड़ता है.

इस योजना के लागू होने से आदिवासी समुदाय को काफी ज्यादा फायदा मिल पायेगा. सरकार भी इसके लिए काफी प्रतिबध्द है क्योकि सरकार द्वारा पशुपालक किसानों को स्वयं सहायता समूहों से जुड़ने केलिए आव्हान किया गया है.

यह भी पढ़े : Weather conditions in these districts : देश के इन जिलों में हो सकती है 18 से 21 अगस्त तक भारी बारिश, अलर्ट जारी

योजना के लिए कैसे करे आवेदन (How to apply for Poultry Promotion Scheme)

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसान पशुपालक को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. वह छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए. तो ही उन्सको योजना का लाभ मिल पायेगा. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान पशुपालक भाई पशुधन विभाग में संपर्क कर योजना की जानकारी ले सकते है.

इसके अलावा  मुर्गीपालन पर 50% का अनुदान लेने के लिए नेशनल लाइव स्टॉक मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://nlm.udyamimitra.in/ पर जाकर पूरी जानकारी लेनी होगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here