Weather conditions in these districts : देश के इन जिलों में हो सकती है 18 से 21 अगस्त तक भारी बारिश, अलर्ट जारी

0
Weather conditions in these districts
18 से 21 अगस्त तक भारी बारिश

Weather conditions in these districts | 18 से 21 अगस्त तक भारी बारिश, अलर्ट जारी

Weather conditions in these districts : देश में इस समय मानसून सीजन (monsoon season) चल रहा है. देश के कुछ राज्यों में अभी भी बारिश का दौर चल रहा है. लेकिन पिछले कुछ समय से देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश में काफी गिरावट देखने को मिल रही है. खासकर इस अगस्त के महीने की शुरुवात से ही बारिश थम सी गयी है. लेकिन अब फिर से एक बार बारिश अपनी वापसी करने के लिए तैयार है.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अभी मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की ओर बनी है. वहीँ दूसरी ओर उत्तरपश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र भी बना है. साथ ही आने वाले 12 घंटों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना भी है. जिसके कारण एक बार फिर देश के कुछ राज्यों के जिलों में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा.

17 से 21 अगस्त के बीच बारिश की सम्भावना (Weather conditions in these districts)

अगर मौसम विभाग की माने तो 17 से 21 अगस्त के बीच मध्य भारतपूर्वी भारत एवं पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश भागों में बारिश होने की सम्भावना होने के साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई है. इसमें देश के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा एवं तेलंगाना आदि राज्यों के जिले शामिल है.

यह भी पढ़े : Dairy farm subsidy in india : किसानों को डेयरी फार्म खोलने पर 75 प्रतिशत तक का अनुदान, आइये जाने कैसे करे आवेदन ?

मध्य प्रदेश में इन जिलों में बारिश की सम्भावना ( Chance of rain in these districts of Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थिति भारतीय मौसम विभाग के केंद्र के अनुसार राज्य के इन जिलों में भोपालविदिशारायसेन, सिहोरराजगढ़नर्मदापुरमबैतूलहरदाइंदौररतलामउज्जैनदेवासशाजापुरआगरमालवामंदसौरनीमचगुनाअशोक नगरशिवपुरीग्वालियरदतियाभिंडमुरैना, श्योपुर कलासिंगरौलीसीधी, रीवासतनाअनुपपुरशहडोल, उमरिय, डिंडोरीकटनीजबलपुरनरसिंगपुरछिंदवाड़ासिवनीमंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोहसागरछतरपुरटीकमगढ़ एवं निवाड़ी आदि में 18 से 21 अगस्त के बीच हल्की से माध्यम बारिश होने की आशंका प्रकट की है. वही राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश की सम्भावना प्रकट की है.

छत्तीसगढ़ राज्य में इन जिलों में बारिश की सम्भावना (Chance of rain in these districts of Chhattisgarh state)

छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थिति भारतीय मौसम विभाग के केंद्र के अनुसार 18 से 21 अगस्त के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजाजशपुरकोरियासूरजपुरबलरामपुरपेंड्रा रोडबिलासपुररायगढ़मूंगेलीकोरबा,  जांजगीररायपुरबलोदाबाजारगरियाबंदधमतरीमहासमुंददुर्गबालोदबेमताराकबीरधामराजनंदगाँवबस्तरकोंडागांवदंतेवाडासुकमाकांकेरबीजापुर एवं नारायणपुर जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बन रही है.

इसके अलावा 18 अगस्त को रायपुरधमतरीदुर्गबालोदराजनंदगाँवबस्तरदंतेवाड़ाकांकेरबीजापुरनारायणपुर जिलों में 19 अगस्त को मूंगेलीबेमताराकबीरधामराजनंदगाँव जिलों में कहींकहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की गयी है.

राजस्थान के इन जिलों में बारिश की सम्भावना (Chance of rain in these districts of Rajasthan)

राजस्थान के जयपुर में स्थिति भारतीय मौसम विभाग के केंद्र के अनुसार 19 से 20 अगस्त के दौरान राज्य के अलवरबाँसवाड़ाबारांभरतपुरबूंदीचित्तौरगढ़दौसाधौलपुरजयपुरझालावाड़झुंझुंनूकरौलीकोटाप्रतापगढ़सवाई माधोपुरसीकरटोंक एवं उदयपुर जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

बिहार के इन जिलों में बारिश की सम्भावना (There is a possibility of rain in these districts of Bihar)

बिहार के पटना में स्थिति भारतीय मौसम विभाग के केंद्र के अनुसार 17 अगस्त को बिहार के दक्षिणी और उत्तर-पूर्व एवं उत्तर-पश्चिम भागों के जिले में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं औरंगाबादरोहतासकैमूर, किशनगंज एवं गया जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 18 अगस्त को राज्य के दक्षिणपश्चिमदक्षिण मध्य और उत्तर पश्चिम भागों के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वही 21  अगस्त के दिन पश्चिम चम्पारणअररिया एवं किशनगंज जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़े : Urea subsidy in india : सरकार द्वारा यूरिया पर अनुदान के लिए 10 लाख करोड़ रूपये का आवंटन, आइये जाने अब यूरिया कितने रूपये की मिलेगी

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश की सम्भावना (Chance of rain in these districts of Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थिति भारतीय मौसम विभाग के केंद्र के अनुसार 18 से 21 अगस्त के दौरान उत्तर प्रदेश के आगरामथुरामैनपुरीफ़िरोज़ाबादअलीगढ़एटाहाथरसकासगंजअयोध्याअंबेडकर नगरसुल्तानपुर, अमेठीआज़मगढ़बलियामऊबरेलीबंदायूपीलभीतशाहजहांपुरबस्तीसंतकबीरनगरसिद्धार्थनगरचित्रकूटबाँदाहमीरपुरमहोबाबहराइचबलरामपूरगोंडाबाराबंकीश्रावस्तीगोरखपुरदेवरियाकुशीनगरमहाराजगंज ज़िलों में कहींकहीं कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.

इसके अलावा राज्य के ललितपुरकानपुर नगरकानपुर देहातइटावाऔरैयाकन्नौजफ़र्रुखाबादलखनऊलखीमपुर खीरीहरदोईउन्नावरायबरेलीसीतापुरमेरठबागपतबुलंदशहरगौतम बुद्ध नगरग़ाज़ियाबादहापुड़मिर्ज़ापुरभदोहीसोनभद्रमुरादाबादबिजनौररामपुरअमरोहासंभलप्रयागराजफ़तेहपुरकौशांबीप्रतापगढ़सहारनपुरमुज्जफरनगरशामलीवाराणसीगाजीपुरजौनपुर एवं चंदौली ज़िलों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. वहीं 21 अगस्त के दिन राज्य (Weather conditions in these districts)  के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here