सरकार की इस नई योजना से किसान की फसलों पर होगा मात्र 100 रूपये में यूरिया का छिड़काव

0
Spray urea help of drones
मात्र 100 रूपये में फसलों पर होगा यूरिया छिड़काव

मात्र 100 रूपये में फसलों पर होगा यूरिया छिड़काव 

किसान अपने फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ने के लिए खाद एवं पोषक तत्वों का इस्तेमाल करते है. ऐसे में वह अपनी फसलों पर यूरिया, डी०ए०पी० (DAP) एवं अन्य पोषक से भरपूर खादों का छिड़काव करते है. वही खाद देते समय इस बात का ध्यान रखा जाय कि फसल को  कितनी खाद की आवश्यकता है. तो फसलों में आने वाले लागत खर्चे को कम किया जा सकता है. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए अब सरकार फसलों पर आने वाली लागत को कम करने के लिए ड्रोन की सहायता से यूरिया (Spray urea help of drones) और डी०ए०पी० (DAP) का छिडकाव फसलों पर करवाएगी.

इसलिए अब हरियाण की राज्य की सरकार द्वारा इस नई योजना की शुरुवात की जा रही है. जिससे किसानों भाइयों अपनी फसलों में यूरिया का छिड़काव करने के लिए मात्र 100 रूपये खर्च करने पड़ेगें. इस बात की जानकारी देते हुए हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल द्वारा बताया गया कि राज्य में कृषि drone के जरिये नैनो उर्वरकों का फसलों का छिड़काव के लिए नई योजाना की शुरुवात की जाएगी. इसमें किसानों को प्रोत्साहन के रूप में मात्र 100 रुपये में उनकी फसलों पर तरल यूरिया का छिड़काव किया जायेगा.

यह भी पढ़े : किसान भाई अब घर के अन्दर उगा सकते है दुनिया का सबसे महंगा मसाला, आइये जाने कैसे

इस नई योजना की जानकारी कृषि मंत्री द्वारा रविवार को गुरुग्राम के सेक्टर 17 स्थित इफको एफ़एमडीआई में सहकारी संस्था इफको द्वारा कृषि ड्रोन प्रोद्योगिकी कार्यशाला एवं कृषि ड्रोन वितरण कार्यक्रम के दौरान दी गयी. जहाँ वह बतौर मुख्य अतिथि खामिल हुए थे.

कार्यक्रम में ड्रोन एवं इलेक्ट्रिकल व्हीकल का किया वितरण

इस कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री द्वारा वहां आये सात ड्रोन उद्यमियों को ड्रोन एवं इलेक्ट्रिकल व्हीकल प्रदान किया गया. उसके उपरान्त उन्होंने कहा कि कृषि ड्रोन से ड्रोन उद्यमी क्षेत्र के किसानों को बेहतर सेवा प्रदान करेंगे, साथ ही कृषि ड्रोन युवा उद्यमियों व ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार सृजन किये जायेगें. वही उन्होंने कृषि में रासायनिक खादों के अंधाधुंध प्रयोग से मिट्टी के गिरते स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त की. इसके अलावा उन्होंने किसानों की आय बढाने के लिए, मिट्टी के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए इफको नैनो उर्वरको का प्रयोग एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े : चने की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, इस दिसम्बर महीने में करे ये जरुरी काम

2500 ड्रोनो से होगा उर्वरकों का छिड़काव 

वही कार्यक्रम के दौरान इफ्को के निदेशक ए०के० गुप्ता द्वारा बताया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहकार से समृद्धि के उद्देश्य से प्रेरित होकर नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग को आसान बनाने के लिए 2500 इफको किसान ड्रोन खरीदने का अभियान कुछ माह पहले शुरू किया जा चुका है. इससे लगभग 5000 ग्रामीण उद्यमियों का विकास सम्भव हो सकेगा. यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान हेतु सतत कृषि एवं समग्र सहकारी विकास की दिशा में बड़ा कदम है. ड्रोन को किसानों के खेत तक ले जाने के लिए प्रत्येक ड्रोन के साथ इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी प्रदान किए जा रहे हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here