प्राकृतिक आपदाओं से बर्बाद फसल की सूचना पर 72  घंटे के अंदर मिल जाएगा फसल का पूरा मुआवजा 

0
20
Prime Minister Crop Insurance Scheme Update
72 घंटे के अंदर मिल जाएगा फसल का पूरा मुआवजा

बर्बाद फसल की सूचना पर 72 घंटे के अंदर मिल जाएगा फसल का पूरा मुआवजा

देश में ज्यादातर व्यक्ति खेती किसानी के कार्य में लगे हुए हैं. लेकिन खेती किसानी का कार्य एक कठिन कार्य है. क्योंकि इसमें कभी बारिश, तो कभी सूखे की स्थिति किसानों को झेलनी पड़ती है. जिससे उन्हें अपनी फसलों से नुकसान उठाना पड़ता है. क्योंकि इस स्थिति में किसानों की पूरी फसल नष्ट हो जाती है. और उनकी जीवन यापन के लिए आर्थिक विषमता जाती है.

किसानों को इस स्थिति से ना करना पड़े. इसीलिए किसानों को जलवायु संकट की स्थिति को देखते हुए. अपनी फसलों का बीमा अवश्य करवा लेना चाहिए. इससे किसानों को एक फसल सुरक्षा मिल सकेगी. जिससे फसल खराब होने की स्थिति में किसानों को उनकी फसल का पूरा पूरा मुआवजा मिल पाएगा. तो आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी-

यह भी पढ़े : देश के किसानों को मिल सकेगी सस्ती खाद, सरकार द्वारा अनुदान देने का बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आखिर क्यों शुरू हुई?

अक्सर देखा गया है कि जागरूकता के अभाव में किसान भाई अपनी प्राकृतिक आपदा से नष्ट हो चुकी फसल का मुआवजा हासिल नहीं कर पाते हैं. जिससे उनका जीवन यापन संकट में पड़ जाता है. इसी के चलते प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी. इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओं से नष्ट हुई किसानों की फसल की भरपाई बीमित कंपनी द्वारा की जाती है.

फसलों के नुकसान की होती है भरपाई

इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदा से बर्बाद हुई फसलों पर किसानों को लाभ दिया जाएगा. इसमें यदि किसान भाइयों का व्यक्तिगत नुकसान भी हुआ हो. तो भी उनको लाभ मिल पाएगा. पहले सिर्फ सामूहिक स्तर पर खराब फसल को लाभ मिलता था. प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा.

फसलों की उपज को खराब तो यहां पर दे जानकारी 

एक किसान भाइयों की उपज प्राकृतिक आपदाओं जैसे बेमौसम बरसात. बाढ़, ओले आदि से हो जाती है. तो किसान भाइयों को ऐसी स्थिति में 72 घंटे के अंदर यहां पर बताए गए विकल्पों के माध्यम से सूचना देनी होगी.

  • किसान भाई फसल बीमा ऐप के माध्यम से अपनी खराब हुई फसल की जानकारी दे सकते हैं.
  • इस बीमा कंपनियों द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके बर्बाद फसल की जानकारी दे सकते हैं.
  • किसान भाई बर्बाद फसल की जानकारी अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में भी दे सकते हैं.

यह भी पढ़े : गायों के लिए आईसीयू (ICU) की व्यवस्था, अब संक्रामक रोगों से नहीं मरेगें पशु, मिलेंगी यह सुविधाएं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ इन लोगों को मिल सकेगा

किसान बीमा योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड या सहकारी बैंक से कर्ज लेने वाले किसानों को अपने आप ही बैंक द्वारा कर दिया जाता है. इसलिए इस योजना का लाभ उन किसानों को मिल सकेगा जिनके पास क्रेडिट कार्ड बना हुआ या बनवाया गया है या सरकारी बैंक का कर्जा है. इसके अलावा किसान भाई प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ ई-मित्र या कियस्को या किसी अन्य माध्यम से ले सकते हैं. और अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं. जिससे उन्हें प्राकृतिक आपदा से फसलों के नुकसान से सुरक्षा प्रदान करेगा .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here