कृषि क्षेत्र में सिंचाई के लिए प्राइवेट नलकूप का संचालन करने वालों को करना होगा रजिस्ट्रेशन

0
Private nalkoop rasitration
जल के दोहन करने वालों के लिए कड़े कदम

जल के दोहन करने वालों के लिए कड़े कदम,दिए निर्देश 

देश में गिरते भू-जल स्तर को देखते हुए, सरकार एवं प्रशासन द्वारा समय-समय पर इसके लिए कड़े कदम उठती रहती है. जिससे कि जमीन के भीतर के जल को संरक्षित किया जा सके. इसी कड़ी में बुन्देलखंड के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में भूगर्भ जल के अतिदोहन को लेकर प्रशासन भी अब कड़ा रुख अपना रहा है. प्रशासन के मुताबिक जमीन के भीतर जल के अति दोहन को रोकने के लिए कड़े कदम उठायें जायेगें.

बुंदेलखंड के झाँसी जिले के जिलाधिकारी द्वारा विकास भवन के सभागार में भूगर्भ जल प्रबंधन परिषद् की बैठक में भूमिगत जल संरक्षित/नियंत्रित करने और भूमिगत जल के विनियमन का प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए है.

यह भी पढ़े : पोल्ट्री करने वाले किसान मुर्गियों के स्वस्थ और अस्वस्थता की इस तरह करे पहचान, नही होगा मुर्गी पालन में घाटा

ड्रिलिंग एजेंसी एवं बोरिगों का होगा पंजीकरण

जिलाधिकारी के मुताबिक निजी क्षेत्र में बोरिंग व ड्रिलिंग का पंजीकरण कराये जाने तथा शहरी क्षेत्रों में मेरिज हाल एवं आर ओ प्लांट , अस्पतालों एवं शैक्षिक संस्थाएं जो भू जल का दोहन कर प्रयोग कर रही है. उनके रजिस्ट्रेशन कराने की बात कही. साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जेडीए को भूगर्भ जल विभाग से अनापत्ति प्राप्त कर के ही नक्शा स्वीकृत होगा.

कृषि क्षेत्र में भी रजिस्ट्रेशन का निर्देश 

जिलाधिकारी झाँसी द्वारा कृषि के क्षेत्रों में सिंचाई के लिए प्राइवेट नलकूपों का संचालन करने वालों एवं भूगर्भ जल का उपयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन का भी निर्देश दिया है. डीएम के निर्देशानुसार जो लोग भू-गर्भ जल से संबंधित रजिस्ट्रेशन नही करायेगें और इसके बावजूद भू-जल का उपयोग करते हुए पाए गए. तो उनके खिलाफ कार्यवाही कराई जाएगी.

यह भी पढ़े : मधुमक्खी पालन के जरुरी है ये उपकरण, बिना इनके मधुमक्खी पालक नही कर सकते है यह व्यवसाय

वही इसके लिए भूजल उपयोगकर्ता ऑनलाइन पोर्टल निवेश मित्र के माध्यम से उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल प्रयोग के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र पंजीकरण का आवेदन करे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here