Home खेती-बाड़ी अक्टूबर के इस महीने में करें इन सब्जियों की खेती, दिसंबर तक...

अक्टूबर के इस महीने में करें इन सब्जियों की खेती, दिसंबर तक होगी बंपर कमाई

0
40
Vegetable cultivation in the month of October
अक्टूबर के महीने में सब्जियों की खेती

अक्टूबर के महीने में सब्जियों की खेती

देश के किसान अब पारंपरिक फसलों के बजाय बागवानी फसलों को करना पसंद करते हैं. क्योंकि देश के ज्यादातर लोग अनाज को कम और हरी सब्जियों को खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसीलिए सरकार भी अब फल और सब्जी जैसी बागवानी फसलों पर ज्यादा जोर दे रही है. किसान भी इन फसलों की खेती करके कम खर्चे में अधिक आमदनी कर लेते हैं.

देश में समय रबी फसलों की बुवाई का समय हो चुका है. ऐसे में किसान भाई अनाज वाली फसलों की खेती ना करके कुछ खास और सेहतमंद सब्जियों की फसलों की बुवाई कर कम लागत में ज्यादा लाभ कमा सकते हैं. इन सब्जियों का बंपर उत्पादन सर्दियों के अंत तक रहता है. तब तक किसान भाई बंपर हो सकती है.इसमें से कुछ सब्जियों की मांग गर्मियों की शुरुआत तक बनी रहती है. तो आइए जानते हैं, उन सब्जियों के बारे में जिनको अक्टूबर महीने में किसान भाई अपने खेतों में लगा कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े : किसानों को दिवाली का बड़ा तोहफा, प्रधानमंत्री कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त

करेला की खेती कर कमाए अधिक लाभ 

करेला एक औषधीय सब्जी फसल है जो हरे रंग की होती है. इससे कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों में खाने से काफी लाभ मिलता है. इसकी खेती किसी भी तरह के मौसम में की जा सकती है. करेला की खेती करने के लिए किसान भाई को 1 एकड़ खेत में 20 से ₹25000 तक का खर्च आता है. जिससे किसान भाई बाद में अच्छी उपज प्राप्त कर देर से ₹200000 कमा सकता है.

करेले की 1 एकड़ में खेती करने के लिए स्केटिंग विधि अपनानी चाहिए. इस विधि से किसान भाई 50 से 60 कुंटल तक करेले की उपज आराम से ले सकते हैं. करेले की फसल अन्य बेलदार सब्जियों के मुकाबले में अधिक उत्पादन प्रदान करती है. करेले की बाजार में मांग सर्दी से लेकर गर्मी तक लगातार रहती है.

मेथी की खेती से मिलेगा अधिक फायदा

मेथी के बीज और पत्तों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण इसकी मांग बाजार में पूरे साल रहती है. इसके अलावा मेथी से मशहूर व्यंजन जैसे पराठे भुजिया आज बनाई जाती है. साथ ही इस की सब्जी उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल में भी काफी फायदेमंद होती है. इसीलिए इसकी कीमत भी बाजार में अच्छी रहती है.

इसीलिए किसान भाई मेथी की खेती कर अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. मेथी की खेती करने के लिए अक्टूबर-नवम्बर का महीना सबसे सही समय रहता है. एक बार इसकी बुआई करने से तीन से चार बार कटाई कर इसकी उपज ली सकती है.

हल्दी की खेती से मिलेगा भरपूर मुनाफा

हल्दी का उपयोग देश में लगभग हर रसोई में किया जाता है. यह हमारे भोजन का अहम हिस्सा है. इससे स्वाद के साथ-साथ हमारे सेहत भी काफी अच्छी रहती है. इसका उपयोग मसाले के रूप में अलग-अलग भजनों में किया जाता है. हल्दी एक औषधीय मसाला फसल है जिसका उपयोग घरेलू उपचार के लिए काफी प्रसिद्ध है.

अक्टूबर के महीने में किसान भाई हल्दी की फसल लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बाजार में इसकी कीमत भी काफी अच्छी मिलती रहती हैं. इसीलिए किसान भाई इसकी बुवाई किस महीने कर सकते हैं.

गाजर की खेती से किसान होंगे मालामाल

गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है. beta-carotene हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही यह हमारी त्वचा को सुंदर और कोमल भी बनाता है. गाजर से सलाद व हलवा बनाने के काम में आती है.

किसान भाई गाजर की खेती को अन्य फसलों के साथ भी उगा सकते हैं. अक्टूबर की इस महीने में किसान भाई गाजर की खेती मेड विधि द्वारा बुवाई करके अच्छा उत्पादन ले सकते हैं. गाजर की दो किस्में  पूसा रुधिरा और पूसा असिता काफी अच्छा उत्पादन देती हैं. इसलिए किसान भाई इनकी बुवाई करके अच्छा उत्पादन प्राप्त कर लाभ कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े : अब इस राज्य के किसान पा सकेंगे रबी की फसल के बीज होम डिलीवरी के माध्यम से, जानिए पूरी खबर

सरसों के साग से होगा दो-गुना फायदा

रबी सीजन में सरसों की बुवाई तिलहन फसल के लिए की जाती है. क्योंकि यह एक प्रमुख तिलहनी फसल के रूप में जानी जाती है. लेकिन अक्टूबर के आखिर में बोली गई सरसों की फसल को साग के रूप में खाया जाता है

किसान भाई साग के लिए सरसों की पूसा साग फर्स्ट, पूसा चेतकी, समर लोंग आदि किस्मों की बुवाई कर अच्छा उत्पादन ले सकते हैं. बाजार में इस समय सरसों की साग (sarson ka saag) की अच्छी मांग रहती है. इसलिए किसान भाई इसकी बुवाई कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here