कृषि ऋण माफी योजना का लाभ जल्द ही पा सकेंगे, यह किसान, जानिए क्या है? पूरी जानकारी

0
farm loan waiver scheme
किसानों को कृषि ऋण माफी योजना का लाभ

किसानों को कृषि ऋण माफी योजना का लाभ

देश के किसान कर्जा मुक्त हो सके इसके लिए देश के कई राज्यों की सरकारों द्वारा कृषि ऋण से किसानों को मुक्त करने के लिए कृषि ऋण माफी योजना चलाई जा रही है. लेकिन  किन्ही कारणों के कारण सभी पात्र किसान भाइयों को ऋण माफी योजना का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है. इसी को लेकर झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की समीक्षा की गई. श्री मुख्यमंत्री ने इस समीक्षा बैठक में कृषि ऋण माफी योजना से वंचित पात्र किसान भाइयों को इस योजना का लाभ देने के लिए गति देने की बात कही साथ ही इस योजना से संबंधित समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने को भी कहा गया.

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गई बैठक में बताया गया कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत राज्य के 907753 पात्र किसानों का कृषि ऋण माफ किया जाना था. लेकिन संबंधित बैंकों द्वारा 907753 पात्र किसानों के विरुद्ध मात्र 606000 किसानों का डाटा ही अपलोड किया जा सका है.

यह भी पढ़े : आइए जाने, आलू की लाल कंदीय उन्नत किस्मों के बारे में, जिनकी खेती कर किसान बनेगें मालामाल  

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश

झारखंड  राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा बैठक में या कहा गया कि अधिकारी ऋण माफी योजना के लिए अभियान चलाकर पात्र किसानों का पंचायत वार्ड डेटाबेस तैयार करेंगे जिससे राज्य के किसान इस योजना का अधिक से अधिक लाभ ले पाए और वह कर्जा मुक्त हो सके. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि पात्र किसान जिनका ऋण माफी किया जा चुका है. उनका डेटाबेस पब्लिक प्लेटफॉर्म पर भी सार्वजनिक कर दिया जाए जिससे सभी किसानों को पूरी जानकारी मिल पाए.

यह भी पढ़े : किसान भाई अब 10 मिनट में कर सकेंगे 1 एकड़ खेत का छिड़काव, इस राज्य में ड्रोन परियोजना के लिए 17.50 लाख रुपए की परियोजना स्वीकृत

कृषि ऋण माफी योजना आखिर है क्या?

झारखंड राज्य की सरकार द्वारा किसानों को कृषि ऋण से छुटकारा दिलाने के लिए साल 2020 21 में झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का लाभ राज्य के सभी रैयत/ गैर रैयत किसानों को दिया जा रहा है, जो झारखंड राज्य स्थित किसी भी बैंक से फसल अल्पावधि ऋण (KCC) पर लिए हैं. योजना के अंतर्गत 31 मार्च 2020 तक के मानक फसल ऋण बकाया बैंक खातों में 50,000 रुपए तक की बकाया राशि माफ की जाएगी. इस योजना में एक परिवार के एक ही सदस्य को लाभ दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here