इस राज्य के किसान खेतों की सिंचाई के लिए नए ट्रांसफार्मर पा सकेंगे मात्र 2 घंटे में

0
28
farmer new transformers news
नये ट्रांसफार्मर मिलेंगे 2 घंटे में

किसानों को नये ट्रांसफार्मर मिलेंगे 2 घंटे में

किसानों को अपनी फसलों से अच्छी पैदावार मिल सके. इसके लिए सिंचाई की उचित व्यवस्था उपलब्ध होनी चाहिए. लेकिन कई बार किसानों के सामने कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. जिसमें से बिजली की समस्याएं सबसे ज्यादा होती हैं. इसमें बिजली का समय पर ना आना या कभी-कभी अधिक लोड के चलते ट्रांसफार्मर का जल जाना या खराब हो जाना आम बात है. ऐसे में किसान भाइयों को फसलों की सिंचाई संबंधी काफी परेशानी उठानी पड़ती है. इसीलिए रबी की फसलों की अधिक पैदावार हो सके. इसके लिए मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ट्रांसफार्मर संबंधी समस्याओं से बचने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है.

मध्य प्रदेश राज्य के पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंधक निदेशक अमित तोमर द्वारा बताया गया है. कि क्षेत्र के सभी जिलों में ट्रांसफर की उपलब्धता सुनिश्चित की  जाएगी. अगर किसी किसान भाई के ट्यूब बल के ट्रांसफार्मर के खराब होने की सूचना मिलती है. तो उसे तुरंत ही बदल दिया जाएगा. इसके लिए कंपनी द्वारा 1300000 से ज्यादा किसानों को रबी फसलों के सीजन के दौरान सिंचाई के लिए गुणवत्तापूर्ण बिजली का वितरण किया जाएगा. अगर किसी का ट्रांसफार्मर में खराबी आती है. तो उसे कम से कम समय में पात्रता के अनुसार ही तुरंत बदल दिया जाएगा.

यह भी पढ़े : तिल की खेती में लगने वाले प्रमुख कीट एवं इनका नियंत्रण कैसे करें ?

किसानों को सिंचाई के लिए जारी किए जाएंगे 2 घंटे में ट्रांसफार्मर

मध्य प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर द्वारा निर्देश दिया गया है, कि बिजली कंपनियों द्वारा किसानों को हर संभव मदद दी जाएगी. वही कंपनी द्वारा रबी सीजन के लिए प्रभावी तैयारी कर ली है. इसके लिए मालवा निमाड़ के सभी जिलों में किसानों की सिंचाई की व्यवस्था के लिए 12000 ट्रांसफॉमर्स को अग्रिम स्टाफ में रख लिया गया है. अगर किसी किसान भाई का ट्रांसफार्मर खराब या जल जाता है. तो पात्रता अनुसार मात्र 2 घंटे में बिजली विभाग की ओर से ट्रांसफार्मर जारी कर दिया जाएगा. जिससे किसान की रवि की फसल की सिंचाई प्रभावित ना हो सके.

यह भी पढ़े : इस राज्य के किसान अब घर बैठे मंगा सकेंगे ऑनलाइन फसलों के बीज, आइए जानें पूरी प्रक्रिया

बिजली कंपनी द्वारा अस्थाई ट्रांसफार्मर डिपो इंदौर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, बड़वाह जिलों में कुल 8000 ट्रांसफार्मर को स्टार्ट में रख लिया गया है. इसके अलावा  रबी सीजन की फसलों के लिए बने अस्थाई डिपो देवास, आगर, शाजापुर, मनासा, बुरहान, खंडवा, बड़वानी, झबुआ, अलीराजपुर जिलों में आवश्यकतानुसार 300 से 600 ट्रांसफार्मर का स्टॉक हर समय उपलब्ध रखा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here