किसानों को दिवाली का बड़ा तोहफा, प्रधानमंत्री कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त

0
39
12th installment of Kisan Samman Nidhi
किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त

देश के किसानों को दीपावली से पहले सरकार द्वारा बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर ली है. इसके लिए सरकार द्वारा  किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में दी जाएगी. किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर यानी कि कल प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी की जाएगी. किसानों को किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के ₹2000 का लंबे समय से इंतजार है.

4 महीने के अंतराल पर मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान योजना की ₹2000 की राशि किसानों को तीन किस्तों में दी जाती है. जिससे किसानों के खाते में ₹6000 सालाना आर्थिक सहायता दी जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16000 करोड़ रुपए किसानों के खाते में दिए जाएंगे. अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसानों को ₹2 लाख करोड़ से अधिक मिल चुका है.

यह भी पढ़े : अब इस राज्य के किसान पा सकेंगे रबी की फसल के बीज होम डिलीवरी के माध्यम से, जानिए पूरी खबर

कल जारी की जाएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 अक्टूबर को नई दिल्ली में लगभग 11:30 ‘पीएम किसान सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन किया जाएगा. इसी दरमियान प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भी जारी की जाएगी. इस आयोजन  के द्वारा देश के 13500 से अधिक किसान और 1510 स्टार्टअप  को एक मंच पर लाया जाएगा. इसके अलावा इस कार्यक्रम के द्वारा विभिन्न संस्थानों के 1 करोड़ से अधिक किसानों को वर्चुवल रूप से शामिल होने की उम्मीद की जा रही है.साथ ही इस कार्यक्रम में शोधकर्ता, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों को की भी भागीदारी की जाएगी.

कृषि में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का उदघाटन भी किया जाएगा. जिससे किसानों को विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उर्वरक खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में बदला जाएगा. साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक एक उर्वरक का भी उद्घाटन किया जाएगा.जिसके तहत प्रधानमंत्री द्वारा भारत यूरिया बैग्स को जारी किया जाएगा.प्रधानमंत्री द्वारा कृषि में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कृषि स्टार्टअप सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा.

इस बार कई किसानों का पीएम किसान योजना लाभ नहीं मिलेगा

देश में इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से बहुत किसानों के नाम बाहर होगे. जिससे इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी होगी. केवल उत्तर प्रदेश के 1,00,000 से अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए अयोग्य की पाए गए हैं. जिनका नाम योजना की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है. देश के अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में किसानों को अयोग्य पाया गया है.

इस तरह देखें किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम

किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम देखने के लिए कुछ इस तरह से देख सकते हैं. इसके लिए लाभार्थी किसान भाई योजना में अपना नाम देखने के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जब आप वहां पर क्लिक करेंगे तो बेनिफिशियरी स्टेटस का पेज खुल जाएगा. वहां पर आपको क्लिक करना होगा. इसके बाद वहां पर एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा. यहां पर आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डाले और उसके बाद सबमिट बटन क्लिक करें. क्लिक करने के उपरांत आपके सामने सभी किस्तों की जानकारी आ जाएगी. यहां पर आप सभी जानकारी देख सकते हैं.

यह भी पढ़े : किसानों के लिए बड़ी खबर अब किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए सरकार द्वारा मिलेगा 100% तक अनुदान 

किसी भी असुविधा के लिए यहां पर करनी होगी शिकायत

पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत करनी हो. तो आप पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर-155261 या टोल फ्री नंबर 1800115556 या फिर 011-23381092 पर फोन करके आप अपनी बात बता सकते हैं. इसके अलावा इस योजना के लिए एक ई-मेल आईडी – pmkisanict@gov.in भी जारी की गई है. इस ई-मेल आईडी पर आप अपनी शिकायत या सुझाव बता सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here