केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दिवाली की सौगात रबी की छः फसलों पर बढ़ाई गई एमएसपी, जानिए गेहूं हुआ कितने रुपए कुंतल

0
32
MSP increased on six Rabi crops
रबी की छः फसलों पर बढ़ाई गई एमएसपी

सरकार द्वारा रबी की छः फसलों पर बढ़ाई गई एमएसपी

देश के किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनाओं व आर्थिक अनुदान आदि की घोषणा की जाती है. इसी कड़ी में सरकार द्वारा किसानों को दिवाली पर एक नई सौगात देते हुए 6 रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की मंजूरी दे दी है.

केबिनेट मीटिंग होने के बाद प्रेस ब्रीफ करते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा यह बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा गेहूं की एमएसपी को ₹110 प्रति कुंटल बढ़ाया गया है. इसके अलावा अन्य फसलों में जो चना मसूर सूरजमुखी और सरसों की फसलों पर भी एमएसपी बढ़ाई गई है. इससे किसानों की आय में इजाफा और फसलों का उत्पादन भी बढ़ सकेगा.

यह भी पढ़े : अक्टूबर के इस महीने में करें इन सब्जियों की खेती, दिसंबर तक होगी बंपर कमाई

रबी सीजन 2023-24 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य

केंद्र सरकार द्वारा रबी सीजन 2023-24 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹110 प्रति कुंटल बढ़ाकर यह 2125 रुपए प्रति कुंतल कर दिया है. वही जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹100 प्रति कुंतल बढ़ाकर 1735 रुपये प्रति कुंतल कर दिया गया है. इसके अलावा सरकार द्वारा चना का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹105 प्रति कुंतल, जबकि मसूर की एमएसपी ₹500 प्रति कुंतल, सरसों की ₹400 प्रति कुंतल और सूरजमुखी की एमएसपी ₹209 प्रति कुंतल बढ़ाकर कर दी गई है.

कैबिनेट कमिटी ने लिया निर्णय 

न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का निर्णय प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कमेटी द्वारा लिया गया. न्यूनतम समर्थन मूल्य वह दर होती है, जिसके द्वारा सरकार किसानों से उनका अनाज की खरीदी करती हैं. वर्तमान समय में रबी और खरीफ दोनों मौसमों में उगाए में उगाई जाने वाली 23 फसलों की एमएसपी सरकार द्वारा तय की गई है.

यह भी पढ़े : किसानों को दिवाली का बड़ा तोहफा, प्रधानमंत्री कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त

रबी के मौसम में बोई जाने वाली फसलें खरीफ फसलों की कटाई के बाद अक्टूबर माह में बोई जानी शुरू हो जाती हैं. रबी के मुख्य फसलों में गेहूं और सरसों दो प्रमुख हैं. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सीसीईए द्वारा साल 2022-23 फसल वर्ष और 2023-24 की विपणन तंत्र के लिए छः रबी फसलों की एमएसपी में वृद्धि के लिए मंजूरी प्रदान की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here