राज्य की महिलाओं को 1000 रुपए की राशि, योजना के तहत पहली किस्त आज दी जाएगी

0
Ladli Bahna Yojana Payment
लाडली बहना योजना पेमेंट आज से

लाडली बहना योजना पेमेंट आज से, रजिस्ट्रेशन होगा फिर से

किसानों को समर्थ बनाने के लिए जिस तरह से किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात की गयी थी. उसी की सफलता को देखते हुए, ठीक उसी तरह लड़कियों और महिलाओं के जीवन को सशक्त बनाने के लिए एक सरकारी योजना शुरू की गयी है. यह योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है. इस योजना का नाम “लाडली बहना योजना” है. योजना के तहत राज्य की महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की राशि दी जाये. जिसकी शुरुवात मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा की गयी है. जिसकी पहली क़िस्त आज 10 जून को महिलाओं को दी जाएगी.

राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज शाम 6 बजे राज्य स्तरीय समारोह में बहनों से संवाद कर सिंगल क्लिक से राशि अंतरित करेंगे. यह राशि राज्य की गरीब एवं मध्यम वर्ग की सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में सीधे दी जाएगी. सरकार ने अगले 5 साल में इस योजना में 60 हजार करोड़ रुपए तक खर्च करने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़े : मछली पालन आखिर क्यों करे किसान ? आइये जाने मछली पालने के फायदे और करने के तरीके के बारे में

एक करोड़ 25 लाख से ज्यादा आवेदन

राज्य सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा 5 मार्च 2023 को की गयी थी. उसके उपरांत लगभग 35 दिन में एक करोग 35 लाख से भी ज्यादा आवेदन प्राप्त किये गए है. इससे यह पता चलता है किस राज्य की महिलाये इस योजना के प्रति काफी उत्साहित है. सरकार द्वारा सभी पात्र आवेदनों के खतों की जांच काफी तेजी से करवाई गयी. जिसके फलस्वरूप एक जून से पात्र बहनों को स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी अभियान शुरू कर किया गया.

योजना का क्या है उद्देश्य 

राज्य की इस योजना के पीछे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का मुख्य उद्देश्य ये है की राज्य की बहनों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत बहनों को हर महीने 1000 रुपये कुल 12000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे.यह राशि लाभार्थी महिलाओं को उनकी जरूरी खर्च्च का ख्याल रखने में मदद करेगी.

कौन सी महिलाये होगी योजना के लिए पात्र 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ राज्य के ऐसे परिवारों को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकरदाता नहीं है ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनों के बैंक खातों में प्रतिमाह एक-एक हजार रुपए डाले जाएंगे. योजना में परिवार का आशय पति-पत्नी और बच्चे है. आवेदन के लिए समग्र आईडी नम्बर और आधार नम्बर जरूरी है। मूल निवासी और आय प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता नहीं है.

यह भी पढ़े : खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी वृद्धि, सरकार ने बढ़ाया इन फसलों का मूल्य

आज शाम को महिलों के खाते में आयेगी राशि 

लाड़ली बहनों के खाते में शगुन के ₹1 आ गए हैं. वही आज 10 जून से सवा सौ करोड़ बहनों के खाते में हर माह एक हजार रुपये आने शुरू हो जायेंगे.

पहली क़िस्त की राशि आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री श्री चौहान बहनों के खाते में राशि डालेंगे. राज्य स्तरीय कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है. प्रदेश के सभी जिलों में इस कार्यक्रम का प्रसारण होगा. ग्राम और वार्ड स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए गए.

नवविवाहित कन्याएं जल्द ही लाडली योजना के लिए कर सकेंगी आवेदन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि लाड़ली बहना योजना का पोर्टल एक बार फिर पंजीकरण के लिए खोला जाएगा. यह खासकर नवविवाहितों के लिए होगा. सभी पात्र नवविवाहित कन्याएं जल्द ही लाडली योजना के लिए आवेदन कर सकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here