KISAN DRONES का PM MODI जी ने किया उद्घाटन, आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय

0
225
KISAN DRONES
100 किसान ड्रोन का उद्घाटन

PM MODI जी ने 100 किसान ड्रोन का किया उद्घाटन

देश में आधुनिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. जिससे किसानों को कृषि कार्य में आसानी हो सके और उसकी आय भी बधाई जा सके. इसी कड़ी में केंद्र की मोदी (PM MODI) सरकार द्वारा 100 किसान ड्रोन (KISAN DRONES) का उद्घाटन किया है. जिससे किसान भाई कीटनाशकों तथा अन्य कृषि सामग्री का छिडकाव (Spraying Of Insecticides) आसानी से कर सके.

बेहद नई और रोमांचक पहल

बीते शुक्रवार को पी० एम० मोदी जी ने किसान ड्रोन का उद्घाटन किया. प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उद्घाटन के समय तारीफ करते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल की संस्कृति बढ़ रही है. उन्होंने विश्वास जताया कि ड्रोन के क्षेत्र में भारत की बढती क्षमता दुनिया को एक नया नेतृत्व देगी. साथ ही अधिकारीयों ने इसे किसानों के लिए ‘बेहद नई और रोमांचक पहल‘ बताया.

यह भी पढ़े : Pashu Kisan Credit Card Kya Hai | सरकार पशुपालन के लिए कर रही है मदद, जानिए इसके लिए ऋण कैसे पाए ?

भारत में ड्रोन स्टार्ट-अप की एक नयी संस्कृति 

इसके अलावा प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा भारत में ड्रोन स्टार्ट-अप की एक नयी संस्कृति तैयार हो रही है. उनकी संख्या अभी 200 से अधिक है,जो आने वाले वक्त में हजारों में होगी और इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

विकास में कोई बाधा न हो इसलिए नीतिगत कदम 

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस क्षेत्र के विकास में कोई बाधा न हो और सरकार ने इसकी वृद्धि के लिए कई सुधार और नीतिगत कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि यह इस बात का उदाहरण है कि अगर नीतियां सही हो तो देश कितनी ऊंची उड़ान भर सकता है. ड्रोन कुछ वर्ष पहले तक मुख्य रूप से रक्षा क्षेत्र से ही जुड़े हुए थे.

यह भी पढ़े : किसानों की आमदनी और पैदावार बढ़ने के लिए जारी की गयी फल और सब्जियों की 6 किस्में

21वीं सदी में आधुनिक कृषि सुविधाएं मुहैया कराने में यह एक नया अध्याय

पी० एम ० मोदी जी (Prime Minister Narendra Modi ) ने कहा कि 21वीं सदी में आधुनिक कृषि सुविधाएं मुहैया कराने में यह एक नया अध्याय है और यह न केवल ड्रोन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा बल्कि इससे असंख्य संभावनाएं भी पैदा होंगी.

उन्होंने ने कहा कि उनकी सरकार ने ड्रोन क्षेत्र (Drone Sector) को खोलने को लेकर आशंकाओं पर समय बर्बाद नहीं किया बल्कि भारत की युवा प्रतिभा पर विश्वास किया और नयी मानसिकता के साथ आगे बढ़ी.

दो सालों में एक लाख मेड इन इंडिया ड्रोन (KISAN DRONES) बनाने का लक्ष्य

पी० एम० मोदी जी  ने कहा कि गरुड़ एयरस्पेस ने अगले दो सालों में एक लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है। इससे नये रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे और युवाओं के लिए नए अवसर बनेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here