किसान भाई सरकार के सहयोग से खेती के जुड़े हुए इन 3 व्यवसाय कर, पूरे साल कमायेगें अच्छा लाभ

0
agriculture business
तीन व्यवसाय जिनमें सरकार का मिलेगा सहयोग

खेती से जुड़े तीन व्यवसाय जिनमें सरकार का मिलेगा सहयोग 

देश के ज्यादातर लोग खेती के कार्य से जुड़े हुए है. जिससे उनके परिवार का पालन-पोषण होता है. लेकिन आज मंहगाई के इस दौर में केवल खेती से हो रही आय किसानों के लिए काफी कम पड़ रही है. जिसके कारण किसान रोजगार की तलाश में शहरों की ओर पलायन कर रहे है. जिससे कृषि के क्षेत्र में लगातार चुनौतियां बढ़ रही है.

इसे देखते हुए सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाओं को चलाया जा रहा है. जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हो और वह अधिक लाभ कमा सके. इन योजनाओं में सरकार द्वारा कृषि से जुड़े व्यवसायों को बढ़ावा दिया जा रहा है. जिससे किसान इन व्यवसायों को कर अच्छा मुनाफा कमा सके. इन व्यवसायों को किसान भाई कम पूँजी के साथ भी शुरू कर सकते है. आइये जाने की कोशिश करे यह व्यवसाय या स्टार्टअप कौन से है. जिन्हें किसान भाई आसानी से सुरु कर सकते है.

यह भी पढ़े : तीन दिवसीय किसान महोत्सव में राज्य के कोने-कोने से पहुंचे किसान, दी गई उन्नत खेती एवं पैदावार बढ़ाने व नवाचारों की जानकारी

मुर्गी पालन में अच्छा मुनाफा 

जिस तरह से देश में अंडे और मांस की मांग बढाती जा रही है. उससे यह पता चलता है कि किसान भाई इस व्यवसाय को करके अच्छा लाभ कमा सकते है. किसान भी इनके मांस और अण्डों को स्थानीय बाजार में भी बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है. सरकारों द्वारा मुर्गी पालन (Poultry Farm Business) को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाये लाती रहती है. जिससे किसान भाई इस व्यवसाय पर अनुदान के अलावा बैंकों से सस्ती दर पर ऋण भी प्राप्त कर सकते है. इस तरह किसान भाई इस मुर्गी पालन का व्यवसाय कर अच्छा लाभ कमा सकते है.

पशुपालन एवं डेयरी व्यवसाय में अधिक कमाई

दूध एवं उससे बने उत्पादों की देश में काफी मांग है. इसलिए देश में कई कम्पनियाँ इस व्यवसाय में पहले से लगी हुई है. लेकिन अभी स्थानीय बाजार में दूध की बहुत अधिक मांग रहती है. इसलिए किसान भाई इस दूध के व्यवसाय (Dairy Farm Business) को करके अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है. इसके अलावा किसान भाई इसकी शुरुवात छोटे स्तर पर 2 से 4 पशुओं से कर सकते है. दूध के अलावा किसान भाई पशुओं से प्राप्त होने वाले गोबर से जैविक खाद बनाकर उसका उपयोग करके अथवा बेच कर लाभ ले सकते है. सरकारों द्वारों डेयरी व्यवसाय के लिए पशु किसान कार्ड, डेयरी योजना आदि अन्य योजनायें चलाई जा रही है. इसके अलावा पशुपालन के लिए सस्ती दरों पर किसानों को बैंकों से ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है. ऐसे में पशुपालन एवं डेयरी व्यवसाय किसानों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े : किसानों के बैंक खातों में कब आयेगी PM Kisan 14th Installment, साथ ही जाने किन किसानों को नही मिलेगें योजना के 6000 रूपये

आटा चक्की लगाएं लाभ कमायें 

देश के हर घर की रसोई में रोटियां जरुर बनाई जाती है. जिसे हम सभी बड़े चाव के खाते है. इसलिए गेहूं के आटे के अलावा मोटे अनाज के आटे की मांग देश के हर क्षेत्र में रहती है. इसलिए आटा चक्की का व्यवसाय एक लाभ दायक व्यवसाय साबित हो सकता है. इसके लिए किसान भाई एक आटा चक्की यूनिट (Flour Mill) लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके सरकार द्वारा चलायी जा रही उद्यम योजना (Udyam Scheme) से लाभ ले सकते है. और किसान भाई अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here