खराब मौसम में भी अच्छा उत्पादन देगी गेहूं की यह किस्म, किसान भाई बनेंगे मालामाल

0
variety of wheat kudart 8 vishvanath
गेहूं की नई किस्म

गेहूं की नई किस्म जिसकी उपज खराब मौसम में भी अच्छी

देश में समय रबी सीजन की फसलों की बुवाई का कार्य शुरू हो चुका है. देश के ज्यादातर किसान रबी सीजन की मुख्य फसल गेहूं की बुवाई कर रहे हैं. किसानों की सबसे बड़ी समस्या होती है. कि वह कौन सी किस्म का चुनाव करें. जिससे गेहूं की पैदावार अच्छी हो और वह सभी मौसमों में अच्छी प्रकार विकास कर सके. यहां तक कि बारिश आंधी आदि में भी अच्छी पैदावार दे सके.

तो आइए आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी किस्म की जानकारी देने जा रहे हैं. जो कि खराब मौसम यहां तक कि बारिश आंधी व ओलों में भी आपको अच्छी उपज देगी. तो आइए जानते हैं, उस किस्म के बारे में पूरी जानकारी-

यह भी पढ़े : किसान भाई इन बिंदुओं को अपनाकर केला की खेती में उत्पादन कर सकते हैं अधिक

गेहूं की नई किस्म कुदरत 8 विश्वनाथ

गेहूं की इस नई किस्म का नाम कुदरत 8 विश्वनाथ और कुदरत विश्वनाथ है. इस किस्म को प्रगतिशील किसान प्रकाश सिंह रघुवंशी द्वारा खोजा गया है. यह गेहूं की एक देसी किस्में है. इसमें रोगों का प्रभाव बहुत ही कम होता है.गेहूं यह किस्में 110 दिनों में पककर उपज दे देती हैं. इसकी पौधे की ऊंचाई 90 सेंटीमीटर होती है

यह किस्में है किन राज्यों के लिए अनुकूल

कुदरत 8 विश्वनाथ किस्म के गेहूं का दाना काफी मोटा और बेहद चमकदार पाया जाता है. अगर इसकी उपज की बात करें तो किसान भाई इस से 25 से 30 कुंटल प्रति एकड़ तक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं. देश के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, गुजरात और महाराष्ट्र राज्य के किसान इस किस्म की खेती करके अच्छी उपज ले सकते हैं.

यह भी पढ़े : गन्ने की इस नई किस्म से मिलेगी एक एकड़ में 55 टन तक की उपज, किस्म का हुआ सफल परीक्षण

क्या है किस्म की खासियत

कुदरत 8 विश्वनाथ किस्म को किसान भाई नवंबर से लेकर जनवरी के शुरुआती सप्ताहों तक इसको अपने खेतों में बुवाई कर सकते हैं. इस किस्म की सबसे खास बात यह है कि आप तेज बारिश, हवा, आंधी और ओले गिरने से भी इस पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ता है. क्योंकि इसके पौधे के तने मोटे और मजबूत पाए जाते हैं. जिससे फसल को कम नुकसान होता है. और किसान भाई इससे अच्छी उपज ले सकते हैं.

किसान भाई अगर इस बीच के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं. तो वह अपने नजदीकी कृषि बीज केंद्र पर जाकर इस किस्म के बारे में जानकारी लेकर मंगा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here