किसानों को इस योजना का उठाना चाहिए लाभ, 60 साल के बाद मिलेगें 3000 हजार रूपये महीने

0
Pm kisan mandhan yojana benefits 
पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना से किसानों का भविष्य होगा बेहतर | Pm kisan mandhan yojana benefits 

Pm kisan mandhan yojana benefits : देश के किसानों को लाभ पहुचने के लिए सरकारों द्वारा कई योजनायें चलाई जा रही है. इन्ही योजनाओं में कुछ ऐसे भी योजनायें ऐसी है जिनसे वर्त्तमान और भविष्य बेहतर एवं सुरक्षित हो सकेगा. इन्ही योजनाओं में में एक है पीएम किसान मानधन योजना. जिसके तहत किसनों को 60 साल की उम्र होने पर हर महीने 3000 रूपये पेंशन के रूप में दिए जायेगें.

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 2019 को की गई थी. इस योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाने की घोषणा की गई है. आईए जानते हैं, इस योजना के बारे में पूरी जानकारी-

किसान मानधन योजना (pm kisan mandhan yojana) के लिए पात्रता

केंद्र सरकार की इस योजना के लिए केवल वही किसान पात्र होंगे जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होगी. इसके अलावा उनके पास दो हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए. वही योजना के अंतर्गत 18 साल की उम्र के जो भी किसान भाई इस योजना से जुड़ते हैं, उन्हें किस्त के रूप में हर महीने ₹55 जमा करने होंगे. वहीं अगर 30 साल की उम्र के किसान को इस योजना के लिए 110 रुपए व 40 वर्ष के किसान को ₹200 किस्त के रूप में जमा करने होंगे. किसान भाइयों को यह धनराशि 60 साल की उम्र तक जमा करनी होगी.

यह भी पढ़े : देश की सबसे ऊँची और लम्बी बकरी की इस नस्ल का पालन कर, पशुपालक हो सकते है मालामाल

किसान भाई योजना के लिए यहां करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

योजना का लाभ लेने के लिए भाई पात्र किसान भाई अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं. वहां पर आपको अपने परिवार की वार्षिक आय और अपने जमीन से जुड़े सारे दस्तावेज जमा कर देने होंगे. इसके अलावा किसान भाइयों को अपनी बैंक पासबुक की जानकारी भी देनी होगी. उसके उपरांत वहां से आपको अपने आवेदन पत्र के साथ अपने आधार कार्ड को भी लिंक करना होगा. तब आपको पेंशन खाता संख्या मिल जाएगी.

किसान भाई ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले किसान भाइयों को योजना की ऑफिशल वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा. वहां पर आपको सेल्फ एनरोलमेंट का ऑप्शन मिल जाएगा. जहां पर आपको पूछी गई जानकारी भरनी होगी. इसके उपरांत आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा. जिसको सबमिट करने के बाद आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरने को मिलेगा. जिसको भरकर आपको सबमिट करना होगा. इसके उपरांत आपको योजना का लाभ मिल पाएगा.

यह भी पढ़े : इस नस्ल के सूकर का वजन होता है 300 से 400 किलों, किसान पशुपालको का होगा अधिक मुनाफा, आइये जाने नस्ल की पूरी जानकारी

इस योजना से किसानों का भविष्य सुरक्षित

इस योजना का लाभ किसानों को 60 साल की उम्र के बाद किसानों को पेंशन के रूप में मिलेगा. जब किसान भाई 60 साल की उम्र पूरी कर लेंगे तो उन्हें हर महीने ₹3000 पेंशन के रूप में उनके खातों में यह राशि भेजी जाएगी. इस तरह से किसान भाई हर वर्ष 36000 रुपए बतौर पेंशन सरकार की तरफ से मिल सकेंगे. जिससे उनका बुढ़ापा आर्थिक रूप से मजबूत बन सकेगा. दरअसल देश में बहुत सारे किसान बुढ़ापे में कृषि कार्य करने में सक्षम नहीं रहते हैं. इसीलिए सरकार की तरफ से शुरू की गई यह योजना किसानों का भविष्य सुरक्षित करेगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here