इस नस्ल के सूकर का वजन होता है 300 से 400 किलों, किसान पशुपालको का होगा अधिक मुनाफा, आइये जाने नस्ल की पूरी जानकारी

0
Large White Yorkshire pig in hindi
सूकर की लार्ज वाईट यार्कशायर नस्ल की जानकारी

सूकर की लार्ज वाईट यार्कशायर नस्ल की जानकारी | Large White Yorkshire pig in hindi

Large White Yorkshire pig in hindi : सूकर पालन का व्यवसाय हमारे देश में सदियों से होता आ रहा है. लेकिन यह व्यसाय अधिक तर ऐसे लोग करते थे जो सामाजिक एवं आर्थिक रूप से काफी पिछड़े थे. लेकिन यह सूकर पालन का व्यवसाय धीरे धीरे काफी लोकप्रिय हो गया. क्योकि इस व्यवसाय में काफी अच्छी आमदनी है. इस लिए धीरे-धीरे अब इस सूकर पालन व्यवसाय की तरफ पढ़े-लिखे और सुखी-संपन्न लोग भी रुख कर रहे है. और यह एक उद्योग के रूप में उभर कर सामने आ रहा है.

सूकर पालन के व्यवसाय में सबसे सबसे जरुरी एवं अहम होता है उपयुक्त नस्लों का चुनाव करना. क्योकि हमारे देश बहुत ही कम मान्यता प्राप्त सूकर की नस्ले है. पिछले कुछ दशकों से कुछ विदेशी नस्लों का आयात भी किया गया है. लेकिन सभी नस्लें भारतीय वातावरण के लिए उपयुक्त नही पायी गयी है. इसलिए आज के इस लेख में हम सूकर की ऐसी नस्ल की जानकारी जो कि देश के वातावरण के एकदम उपयुक्त है और उत्पादन भी काफी अच्छा है. तो आइये जानते है सूकर की इस नस्ल की पूरी जानकारी-

लार्ज वाईट यार्कशायर नस्ल की आम जानकारी 

सूकर की इस प्रजाति को इंग्लैंड में विकसित किया गया है. लेकिन इस नस्ल के सूकर यूरोप, कनाडा एवं यूनाईटेड स्टेट्स में भी पाए जाते है. भारत में सूकर पालन में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़े : सरसों की फसल को लेकर इस राज्य सरकार ने जारी की एडवाइजरी, अच्छी उपज के लिए करे ये जरुरी काम

इस नस्ल का रंग एवं शारीरिक आकार

सूकर की इस नस्ल का बिलकुल सफ़ेद होता है. लेकिन कभी-कभी काले धब्बे पाए जाते है. यद्यपि यह दुर्गुण नही है लेकिन प्रजनन के समय इन धब्बों से छुटकारा पाने का प्रयास जरुर करे.

इस नस्ल के सूकर का शरीर लम्बा, गहरा, ठोस तथा मांसपेशियां दृढ पायी जाती है. इस नस्ल की गर्दन लम्बी तथा कंधे भरे हुए पाए जाते है. इसकी छाती गहरी तथा चौड़ी होती है. टाँगे सीधी तथा छोटी होती है. इसके कान पतले, छोटे एवं खड़े होते है. वही इसके वयस्क नर का शारीरिक वजन 300 से 400 किग्रा० एवं मादा का वजन 230  से 320 किग्रा० तक पाया जाता है.

इस नस्ल की मादा एक साथ कई सारे बच्चों को जन्म देती है. एवं अधिक दुधारू होने कारण इनका पालन पोषण भी अच्छी तरह करती है. यह नस्ल बेकन के लिए विख्यात है.

इस नस्ल से तैयार किये जाते है संकर नस्ल सूकर

देश में इस नस्ल के सूकर से देशी सूकारियों का संकरण से प्राप्त संकर सूकर ग्रामीण वातावरण में पालने के काफी उपयुक्त पाए जाते है. देशी सूकर के बदले यह संकर सूकर ग्रामीण वातावरण में आसानी से पाले जा सकते है. एवं इनकी शारीरिक विकास एवं बच्चे देने की क्षमता भी तीव्र होती है. लेकिन पहली पीढ़ी में संकर सूकरों का रंग सफ़ेद या सफ़ेद पर काला दाग लिए हुए रहता है. वही दूसरी पीढ़ी में लगभग 25 प्रतिशत सूकर बच्चे काले रंग के पाए जाते है.

जानकारी के लिए आपको बताते चले इसी नस्ल के नर सूकर से देशी सूकारियों का संकरण कराकर जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर (मध्य प्रदेश) में काले रंग का सूकर विकसित किया गया है. जिसका नाम कृष्णाशायर रखा गया है.

लार्ज वाईट यार्कशायर नस्ल का खाद्य प्रबंधन 

सूकरो को ऐसे आहार की आवश्यकता होती है. जो पौष्टिक होने साथ साथ,उनका पेट भी भर सके. इसके अलावा सूकर ताजा खाना पसंद करते है. यह उस कहने को को पसंद करते है जिसमें विभिन्न प्रकार के स्वाद पाए जाते है. यह खाने में जलीय पौधे, फल, नट्स, मांस, झाड़ियों और सभी प्रकार की सब्जियों को विशेष रूप से बंद गोभी को खाना पसंद करते है. यह स्वाद और बनावट के लिए मिट्टी खाना भी पसंद करते है. साथ ही अधूरे भोजन और कूड़े को भी ख़ुशी से खाना पसंद करते है. एक वयस्क को सूकर प्रति दिन 2 से 3 किलों भोजन की आवश्यकता होती है.

यहाँ पर आपको जानकारी दे दूं कि सूकर का आहार उनकी उम्र और वजन पर निर्भर करता है. इनके आहार में प्रोटीन और अनाज की मिश्रित खुराक होनी चाहिए. इनके आहार में आप कसावा, ज्वार, जवी, गेंहू, चावल, बिनौले, मछली का आहार (फिश मील), मक्का चोकर, पूर्व मिश्रित विटामिन और पानी आदि को शामिल कर इसकी आवश्यकता को पूरा कर सकते है. वही इनके पूरक आहार में आप विटामिन बी 12 जरुर शामिल करे.

यह भी पढ़े : DRONE DIDI YOJANA IN HINDI : एग्री ड्रोन उड़ाकर दीदी बनेगी लखपति, सरकार देगी 15000 ड्रोन आइये जाने पूरी जानकरी ?

नर सूकरो की खुराक 

सूकरों को उनकी आयु एवं वजन के हिसाब से आहार दिया जाना चाहिए. एक वयस्क सामान्य 100 किग्रा० वजनी नर सूकर को प्रति दिन 2 से 2.5 किलोग्राम खाने की जरूरत पड़ती है. यदि सूकरों को बाड़े में रखा जा रहा है. तो उनके आहार में हरा भोजन जरुर शामिल करना चाहिए.

मादा सूकरों की खुराक 

मादा सूकरो के आहार में विटामिन, खनिज और प्रोटीन को शमिल करना फायदेमंद रहता है. जिससे प्रजनन काल के दौरान इनका स्वास्थ्य अच्छा रहे. एक वयस्क 100 किलों वजनी मादा सूकर को 2.5 से 3 किलोग्राम आहार की जरुरत होती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here