Home पशु पालन PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME :  इस कार्ड के जरिए किसान...

PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME :  इस कार्ड के जरिए किसान भाई खरीद सकते हैं दुधारू पशु, बस करना होगा ये काम

0
28
PASHU KISAN CREDIT CARD
पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ | PASHU KISAN CREDIT CARD SCHEME

देश की 70% से अधिक आबादी कृषि कार्य करती है. जिससे उनकी आय और जीवन यापन होता है. लेकिन खेती के साथ-साथ अतिरिक्त आय के लिए ज्यादातर किसान भाई पशुपालन का कार्य भी करते हैं. जिससे उनकी आय कृषि के साथ पशुपालन से मिलकर दोगुनी हो जाती है. किसानों की आय बढ़ सके, इसके लिए पशुपालन के क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर किसानों की पूरी तरह से सहायता की जाती है. इसीलिए सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं. लेकिन अब यह योजनाएं पशुपालकों (PASHU KISAN CREDIT CARD),पोल्ट्री फार्म किसान और मछली पालकों को भी लाभ पहुंचाएगी.

सरकार द्वारा किसानों के लिए पशुपालन एवं मछली पालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की योजना शुरू की है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड (PASHU KCC) के द्वारा किसानों को पशुपालन के लिए ₹3,00,000 तक का लोन मिल सकता है. इसके अलावा किसानों को ₹1,60,000 तक की सीमा वाला कार्ड बिना गारंटी के मिल सकता है. इसकी सबसे खास बात यह होती है. इसके  लोन के ब्याज की दर काफी कम होती है. साथ  ही इस निकाला गया पैसा अगले 5 सालों में आप अपने मुनाफे से आराम से जमा कर सकते हैं. इस योजना का लाभ अभी केवल हरियाणा राज्य के किसानों को ही मिल रहा है.

यह भी पढ़े : Bamboo Farming in india : किसानों की अच्छी आमदनी और ग्रामीण रोजागर के लिए बांस की खेती का अच्छा विकल्प, आइये जाने इसकी खेती सम्बन्धी पूरी जानकारी 

किसान भाई कैसे पा सकेंगे पशुपालन के लिए लोन

पशुपालन के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड के बनवाने की प्रक्रिया सरकार द्वारा बेहद आसान रखी गई है. इस कार्ड को बनवाने के लिए किसान भाई को अपनी नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर संपर्क करना होगा. और पशु किसान क्रेडिट कार्ड संबंधित सभी जानकारी लेनी होगी. आप सभी को जानकारी देते चले इस योजना के तहत गाय, भैंस, बकरी, भेड़, सूअर, मछली और मुर्गी पालन (Poultry Business) के लिए सस्ती दरों पर किसानों को लोन दिया जाता है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन की न्यूनतम सीमा ₹1,60,000 होती है. यदि किसान भाई गाय पालते हैं तो ₹40,783, यदि भैंस पालते 59249 ₹ अथवा भेड़ या बकरी (GOAT FARMING) पालते हैं तो 4,063 रुपए, वही शुगर के लिए ₹16,327 की लोन राशि के तौर पर दी जाती है. वही किसान भाई अगर चाहे तो किसी जमानत के साथ ₹3,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

 कैसे बनवा सकते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड

हरियाणा राज्य के किसान या पशुपालक भाई पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अपनी किसी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को बैंक जाकर एक आवेदन फार्म भरना होगा. इस फार्म में किसान भाइयों को कुछ कागजात लगाने होंगे. जिनमें ईकेवाईसी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता डिटेल ,पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड भी लगाने होंगे.

फार्म बैंक में जमा होने के बाद इन कागजात की बैंक द्वारा जांच की जाएगी. और 15 दिन के अंदर आपको खुद पशुपालन बिजनेस करने के लिए सस्ती दरों पर लोन मिल जाएगा. यदि आप अपना पशुपालन बिजनेस को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं. तो पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट भी बैंक में जमा करना होगा.

यह भी पढ़े : Improved Capsicum Varieties in India : शिमला मिर्च की इन उन्नत किस्मों की बुवाई कर देश के किसान ले सकते हैं, दोगुनी पैदावार

 पशुपालन से होगा किसानों का अधिक मुनाफा 

देश में पिछले कई सालों से खेती के साथ-साथ पशुपालन भी ग्रामीणों की पहली पसंद बन गई है. क्योंकि खेती से ज्यादा फायदेमंद अगर कोई ग्रामीण व्यवसाय है. तो वह पशुपालन है. क्योंकि यह खेती के साथ बहुत ही आराम से किया जा सकता है. इसलिए देश के किसान खेती के साथ-साथ गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी और मछली पालन कर अपनी आय को बढ़ा रहे हैं. इसके साथ ही सरकार द्वारा भी समय-समय पर विभिन्न योजनाओं द्वारा जैसे राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना (National Livestock Mission) आदि चलाकर किसानों का पूरा साथ दे रही है. वहीं अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से किसान भाइयों को सस्ती दरों पर प्राप्त लोन से वह पशुपालन व्यवसाय आराम से कर सकेंगे. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय से  संपर्क कर सकते हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here