किसानों के लिए बड़ी राहत, फिर से बढ़ाई गई ई-केवाईसी की तारीख, जल्दी ही खाते में आएगी 12वीं किस्त

0
30
date of e-KYC extended
फिर से बढ़ाई गई ई-केवाईसी की तारीख

फिर से बढ़ाई गई ई-केवाईसी की तारीख, जल्दी ही खाते में आएगी 12वीं किस्त

देश की सबसे  चर्चित योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मैं किसान लाभार्थियों को एक और बड़ा मौका मिला है. क्योंकि सरकार द्वारा इसकी ई-केवाईसी करवाने की तारीख को एक बार फिर बढ़ाया गया है. जिसका लाभ देश के 12.50 करोड़ किसान लाभार्थी ले सकते हैं. किसान भाइयों को तब ई-केवाईसी करवाने कीआखिरी तारीख सरकार द्वारा 31 अगस्त कर दी गई है. वही पहले यह आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी. जिसके कारण कई लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ पाने से वंचित हो गए थे.

दरअसल प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने के लिए अब किसानों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया गया है. ऐसे में जो किसान भाई ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे. उन्हें 12वीं किस्त के ₹2000 से वंचित कर दिया जाएगा. इसलिए किसान भाई अब यह 31 अगस्त 2022 तक ई-केवाईसी अवश्य करवा लें. क्योंकि अगली किस्त आने की संभावना 15 सितंबर तक .है जिसमें ₹2000 किसानों के खाते में भेजे जाएंगे.इस संबंधित सूचना अगस्त के आखिर में जारी की जा सकती है. किसान भाई अगली किस्त की ताजा जानकारी पाने के लिए पीएम किसान की पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर चेक करते रहे. 

यह भी पढ़े : किसान भाई इस तकनीक से करें खेती, पाएंगे कम लागत में अधिक मुनाफा, उगायेंगे एक साथ चार से पांच फसलें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत

कृषि एवं किसान मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की गई थी. जिसके तहत हर वर्ष  ₹2000 की तीन किस्तों में 12.50 करोड़ किसानों को ₹6000 बैंक खाते में दिए जाते थे योजना के अनुसार हर वर्ष योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाती थी. अब 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच 12वीं किसानों के खाते में भेजी जानी है. योजना के तहत हर 4 महीने बाद किसानों के खाते में दो ₹2000 किस्त के रूप में भेजी जाती है

अब तक योजना में कई बार हुआ है नियमों का बदलाव

इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए कई बार बदलाव किए जा चुके हैं. योजना का लाभ पाने के लिए किसान भाइयों को अपना आधार नंबर बैंक खाता लिंक ई-केवाईसी और राशन कार्ड की अनिवार्यता भी शामिल की गई है. वहीं अब रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपना स्टेटस खुद जान पाएंगे. आपके बैंक अकाउंट में योजना की किस्त आ चुकी है कि नहीं.इससे पहले योजना के पोर्टल पर आधार नंबर मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर डालकर आप अपना स्टेटस जाट सकते थे. लेकिन बाद में मोबाइल नंबर से स्टेटस जांचना बंद कर दिया गया था. पहले आधार या बैंक अकाउंट नंबर से भी स्टेटस चेक किया जा सकता था .लेकिन अब अकाउंट नंबर के बजाय मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर आवश्यक कर दिया गया है.

किसान भाई घर से ही कर सकते हैं ई-केवाईसी

  • किसान भाई सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • इसके बाद आपको ई-केवाईसी के विकल्प पर जाना होगा और वहां पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद मांगे गए आधार नंबर को डालना होगा और कैप्चा कोड भी भरना होगा.
  • इसके बाद आपका मोबाइल नंबर का विकल्प आएगा वहां पर अपना नंबर भरना होगा.
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो आपको भरना होगा.
  • इसी प्रक्रिया के बाद आपका ई केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा.
  • अगर आप मोबाइल या अपने कंप्यूटर से ई-केवाईसी करने में दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जिसे हिंदी में प्रज्ञा केंद्र भी कहते हैं वहां जाकर आप बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Lumpy Skin Disease Vaccine : पशुपालक किसान भाइयों के लिए राहत की खबर लांच हुई लम्पी स्किन डिजीज की वैक्सीन

ई-केवाईसी के लिए आवश्यक कागजात

  • लाभार्थी किसान का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन नंबर
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार का राशन कार्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here