National Gopal Ratna Award 2023 : पशुपालकों को 5 लाख का पुरूस्कार जीतने का मौका, यहाँ करे आवेदन

0
National Gopal Ratna Award 2023
पशुपालकों को 5 लाख का पुरस्कार

National Gopal Ratna Award 2023 | पशुपालकों को 5 लाख का पुरूस्कार जीतने का मौका

National Gopal Ratna Award 2023 : देश के किसान खेती के अलावा बड़े स्तर पशुपालन भी करते है. जिससे आय में बढ़ोत्तरी होती है. इसके लिए सरकार भी किसानों की मदद करने के लिए प्रयास रत रहती है.इसलिए देश के पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा समय-समय पर किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए नई-नई योजनायें एवं पुरस्कारों को प्रदान के लिए घोषणाये की जाती है.

इसी कड़ी में सरकार के पशुधन और डेयरी विभाग द्वारा राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन का कार्य शुरू किया जा चुका है. यदि आप पशुपालक किसान है तो आप भी इस पुरूस्कार National Gopal Ratna Award Apply Online 2023 कर ₹500000 का इनाम जीत सकते है. तो आइये आप को इस लेख के जरिये आप को  National Gopal Ratna Award 2023 की पूरी जानकरी देते है. अगर कोई पशुपालक किसान इसके लिए आवेदन करना चाहता है तो लिंक भी लेख में दिया जाएगा.

राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार है क्या 

साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सबसे पहले राष्ट्रीय गोकुल मिशन (RGM) शुरू किया गया था. इसका  मुख्य उद्देश्य देश में दूध उत्पादन को बढ़ावा देना था. इसी के अंतर्गत  राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार को शुरू करने की घोषणा की गयी. जिससे अधिक से अधिक किसान पशुपालक भाई आत्मनिर्भर बन सके. यहाँ पर आपको जानकारी देते चले कि नेशनल गोपाल रत्न अवार्ड के अंतर्गत किसान एवं पशुपालकों के साथ-साथ डेरी उत्पाद संगठन एवं एफपीओ को भी प्रोत्साहित किया जाता है.

इस वर्ष National Gopal Ratna Award 2023 के तहत भारत सरकार द्वारा 14 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार्य किये जा रहे है. जो कि इसकी आधिकारिक वेबसाइट awards.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

इसमें पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किये जाते है. इसके अंतर्गत प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. जिसमें प्रथम पर रहने वाले पशुपालक को 5,00,000 रुपये, वही दूसरे स्थान के लिए 3,00,000 रूपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले पशुपालक को 2,00,000 का पुरस्कार दिया जाता है. पुरस्कार के अलावा किसान पशुपालक भाइयों को प्रशस्ति पत्र व प्रमाण-पत्र भी दिया जाता है.

यह भी पढ़े : August me ugai jane wali sabji | किसान भाई अगस्त महीने में इन सब्जियों को उगाकर बनेगें मालामाल

National Gopal Ratna Award 2023 की आवेदन तिथि

किसान पशुपालक भाई यदि राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं. तो वह इस तारीख से अपना आवेदन कर सकते है-

क्रम संख्या  पुरस्कार सम्बन्धी जानकरी  तारीख 
01 पुरस्कार रजिस्ट्रेशन 14 अगस्त 2023
02 रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 सितम्बर 2023
03 रिजल्ट की तारीख 26 नवम्बर 2023

 

तीन श्रेणियों में दिया जाता है पुरस्कार 

National Gopal Ratna Award के तहत  दुग्ध उत्पादक किसानों, डेयरी सहकारी समितियों अथवा एफपीओ और कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों (एआईटी) को प्रोत्साहित करने के तीन श्रेणियों में गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है –

  • पंजीकृत स्वदेशी गाय/भैंस नस्लों को पालने वाले सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान
  • सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति/दूध उत्पादक कंपनी/डेयरी किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ)
  • सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन

ऊपर बताई गई पहले दो श्रेणियों के लिए पहले स्थान पर आने वाले किसान या एफपीओ को 5 लाख रुपए का पुरस्कार और दूसरे स्थान पर आने वाले को 3 लाख रुपए का पुरस्कार एवं तीसरे स्थान पर आने वाले को 2 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

वहीं तीसरी श्रेणी यानी सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन में नकद पुरस्कार नहीं देकर केवल योग्यता प्रमाण-पत्र और एक स्मृति चिह्न प्रदान किया जाता है. बता दें कि उपरोक्त दी गई प्रत्येक श्रेणी में तीन पुरस्कार दिए जाते हैं। इस प्रकार गोपाल रत्न अवार्ड में कुल 9 पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं.

राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए व्यक्ति की पात्रता

इन पुरुस्कार को पाने के लिए निम्न पात्रता होनी जरुरी होती है –

  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना जरूरी है.
  • आवेदक किसान या फिर पशुपालक होना जरूरी है.
  • कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन भी आवेदन के लिए पात्र होंगे.
  • इसके अलावा एफपीओ संस्था, दुग्ध उत्पादक कंपनी और डेयरी सहकारी समिति भी आवेदन के लिए पात्र होंगे.

यह भी पढ़े : Poultry promotion scheme : कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना से किसानों को होगा अधिक फायदा, आइये जाने कैसे मिलेगा लाभ

राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन

यदि किसान पशुपालक भाई गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://awards.gov.in या https://lahd.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गए हैं और 15 सितंबर 2023 तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है.

इन पुरस्कार से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ करें संपर्क

यदि किसान भाई राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार से संबंधित अधिक जानकारी चाहते है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://awards.gov.in विजिट पर जाकर चयन प्रक्रिया, पात्रता की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने निकटतम पशुपालन विभाग के माध्यम से भी इस पुरस्कार के संबंध में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here