तीन दिवसीय किसान महोत्सव में राज्य के कोने-कोने से पहुंचे किसान, दी गई उन्नत खेती एवं पैदावार बढ़ाने व नवाचारों की जानकारी

0
kisaan mahotsav
तीन दिवसीय किसान महोत्सव

राज्य में तीन दिवसीय किसान महोत्सव 

देश के किसानों को उन्नत खेती एवं पैदावर बढाने एवं नवाचारों की जानकरी देने के लिए सरकारों द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए सरकारों द्वारा समय-समय पर किसान महोत्वस आयोजित कर किसानों को विभिन्न योजनाओं और कृषि में हो रहे नवाचारों की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है. इसी कड़ी में राजस्थान सरकार द्वारा किसान महोत्सव आयोजित करवाया जा रहा है.

राजस्थान के जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी में कृषि विभाग द्वारा आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय राजस्थान किसान महोत्सव में प्रदेश के कोने-कोने से किसानों का पहुंचना जारी है. उन्नत खेती एवं पैदावार बढ़ाने व नवाचारों की जानकारी हासिल करने के लिए महोत्सव में रोजाना हजारों किसानों का हुजूम उमड़ रहा है.

यह भी पढ़े : किसानों के बैंक खातों में कब आयेगी PM Kisan 14th Installment, साथ ही जाने किन किसानों को नही मिलेगें योजना के 6000 रूपये

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा किसानों को योजनाओं की विस्तृत जानकारी

महोत्सव में किसानों को राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मुहैया करवाने के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा किसानों को योजनाओं से जुड़ी सामग्री वितरित की जा रही है. इस दौरान जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किसानों को योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई.

हर जरूरतमंद तक राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किसानों के साथ-साथ प्रदेश के हर नागरिक के जीवन को आसान बनाने वाली योजनाएं लागू की हैं. इन योजनाओं की जानकारी वे केवल अपने तक ही नहीं रखेंगे बल्कि गांव में जाकर जन-जन तक इन योजनाओं की जानकारी देंगे ताकि हर जरूरतमंद तक राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंच सके.

यह भी पढ़े : स्काईमेट ने की भविष्यवाणी, अगले चार हफ्तों तक देशभर में कमजोर मानसून होने के आसार, असर पड़ेगा फसलों के उत्पादन पर

चिरंजीवी योजना की चर्चा 

महोत्सव में किसान सरकारी योजनाओं से जुड़ी सामग्री को महोत्सव स्थल पर ही गौर से पढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. किसानों ने बताया कि चिरंजीवी योजना के चलते सरकारी अस्पताल के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में इलाज फ्री, जांच फ्री, दवाई फ्री तथा बिजली फ्री, राशन फ्री, गाय-भैंसों का बीमा, 500 रुपये में सिलेंडर और भला क्या चाहिए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here