किसानों के बैंक खातों में कब आयेगी PM Kisan 14th Installment, साथ ही जाने किन किसानों को नही मिलेगें योजना के 6000 रूपये

0
PM Kisan 14th Installment
PM Kisan 14th Installment

PM Kisan 14th Installment की जानकारी

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकारों के द्वारा कई योजनाओं का लाया गया. इन योजनाओं में सबसे चर्चित और किसानों की पसंदीदा योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है. किसानों को इसकी 14वीं क‍िश्‍त का बेसब्री से इंतजार है. इस क‍िश्‍त के पैसों को हर बार की तरह लाभार्थ‍ियों के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर क‍िया जाएगा.

किसानों को प्रत्‍येक व‍ित्‍तीय वर्ष में इस योजना के तहत 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. जो क‍ि तीन क‍िश्‍तों में प्राप्‍त होता है. लेकिन अब हजारों किसानों की प्रधानमंत्री किसान समान निधि बंद हो सकती है. जिन किसानों ने अभी तक ई केवाईसी, भूलेख अंकन और आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है.

यह भी पढ़े : स्काईमेट ने की भविष्यवाणी, अगले चार हफ्तों तक देशभर में कमजोर मानसून होने के आसार, असर पड़ेगा फसलों के उत्पादन पर

कब आएगी पीएम किसान की 14 क़िस्त 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 क़िस्त का इंतज़ार लाभार्थी किसान बेसब्री से कर रहे है. सरकार द्वारा भी इसका प्रयास लगातार जारी है. पात्र किसानों को लाभ दिलाने के लिए 23 जून तक कैम्प लगाए जा रहे है. जिससे ज्यादा से ज्यादा पात्र किसान इस योजना का लाभ मिल पाए.

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो किसानों को मिलने वाली पीएम किसान योजना की 14वीं क़िस्त 23 जून 2023 के बाद किसानों के खातों में जारी की जा सकती है. लेकिन सरकार की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नही की गयी है.

अब तक 11 करोड़ किसानों को योजना का लाभ  

केंद्र सरकार ने जब से इस योजना की शुरुआत की है. तब से लेकर अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा वितरित किए जा चुके हैं. यह जानकारी पीआईबी (PIB Tweet) के ट्वीट में दी गई है.

हजारों किसानों की प्रधानमंत्री किसान समान निधि होगी बंद 

योजना का लाभ मिलता रहे इसके लिए किसानों को ई केवाईसी, भूलेख अंकन और आधार कार्ड अपडेट कराना अनिवार्य है. इसके लिए 23 जून तक का समय है. जिन किसानों के दस्तावेज पूरे नही है, उन्हें  एम किसान योजना की 14वीं क़िस्त का लाभ नही मिल पायेगा.

यह भी पढ़े : खरबूजों की कीमत लाखों में जानकर हैरान होंगे आप, आइये जाने कहाँ के किसान करते है इनकी खेती

केवाईसी कराना अनिवार्य 

जो किसान पहले से किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं और उन्होंने केवाईसी नहीं कराई है, तो उन्हें कराना जरूरी है. साथ ही जो किसान अभी हाल ही में इस योजना से जुड़े हैं, उनके लिए भी केवाईसी कराना अनिवार्य है.

इसके लिए किसान भाई पीएम किसान पोर्टल पर पर जाकर ईकेवाईसी ओटीपी बेस्‍ड कर सकते है. साथ ही बायोमेट्रिक बेस्‍ड ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here