लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त आएगी इस तारीख को,कैसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम, आइए जाने जाने कैसे

0
ladli bahena yojana update
लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त

लाडली बहना योजना की दूसरी किस्त अपडेट

देश के किसानों को सम्रद्ध बनाने के लिए सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। इसके अलावा महिलाओं को आत्मनिर्भर लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है। इस योजना की शुरुवात मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा 25 मार्च 2023 को की गई थी। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश में रहने वाली बहनो को हर महीने खाते में 1000 रूपए देने का ऐलान किया गया है।

इस योजना का उद्देश्य प्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इस योजना का लाभ विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग से जुड़ी गरीब महिलाओं को मिलेगा। लाडली बहना योजना की पहली किस्त महिलों के खाते मे भेजी जा चुकी है। पहली किस्त मिलने के बाद प्रदेश की महिलाओं दूसरी किस्त का इंतजार है. लाडली बहनें राह तक रही हैं कि आखिर कब उनके खाते में दूसरी किस्त आएगी.

यह भी पढ़े : बरसात के इस मौसम में पशुओं की रखे कुछ इस तरह से देख-रेख, नही तो दूध उत्पादन होगा कम

सरकार इस तारीख को भजेगी दूसरी किस्त

Ladli Bahna Yojana के फॉर्म भरने के की डेट 25 मार्च से शुरू हुई थी। और 10 जून 2023 से इस योजना के पैसे महिलाओं के बैंक एकाउंट में आना शुरू हो गए। इसके तहत योजना के लिए पात्र 11 लाख 26 हजार 546 बहनों के अकाउंट में 1000 रुपये ट्रांसफर किए गए थे। अभी इस योजना के आवेदनों के सत्यापन का काम जारी है। अब इसकी दूसरी किस्त जुलाई में आने वाली है। संभवत: इस योजना की दूसरी किस्त 10 जुलाई को जारी की जा सकती है। इस बार महिलाओं के खाते मे लाड़ली बहना योजना के तहत 1250 रुपये की किस्त डाली जा सकती है। 

योजना के लिए 21 साल उम्र निर्धारित की गई

जब इस योजना की शुरुवात की गई थी तो 23 साल की आयु पूरी कर चुकी महिलाओं और उससे ऊपर अधिकतम 60 साल आयु की महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। लेकिन मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा इसे  कम करके 21 वर्ष कर दिया गया है। ऐसे में एक बार फिर से नए फॉर्म भी भरे जाएंगे, जिनमें 21 साल की पात्र बहनें भी आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए लाड़ली बहना 2.0 के तहत जल्द ही रजिस्ट्रेशन का काम शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़े : पशुओं के लिए बहुत घातक है यह रोग, आइये जाने लक्षण एवं बचाव के तरीके

पात्र लाभार्थी महिलायें लिस्ट मे नाम ऐसे देखे

जो भी लाभार्थी महिलायें लाड़ली बहना योजना की लिस्ट मे अपना नाम चेक करना चाहती है वह इस प्रकार देख सकती है –

  • सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना एमपी की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको अंतिम सूची या फिर लाड़ली बहना योजना फाइनल बेनिफिशियरी लिस्ट/लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा। यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और ओटीपी भेजे पर क्लिक करें। फिर अपने मोबाइल नंबर की सहायता से ओटीपी सत्यापित करना होगा।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपको पूछे गए विवरण जैसे- नाम, जिला, ब्लॉक आदि सबमिट करना होगा।
  • यह सब जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको नई अंतिम लाभार्थी सूची दिखाई देगी।

इस प्रकार आप लाड़ली बहना योजना की फाइनल नाम वाली लिस्ट (Final name list of Ladli Bahna Yojana) में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here