किसान भाई बटेर पालन कर 35 दिन में कमाए लाखों रुपए, ऐसे करें बटेर पालन की शुरुआत

0
85
bater paalan
ऐसे करें बटेर पालन की शुरुआत

किसान भाई ऐसे करें बटेर पालन की शुरुआत

देश के किसान खेती के साथ-साथ कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाले व्यवसाय कर रहे हैं. जिसमें उन्हें अधिक लाभ हो रहा है. इन व्यवसायों में मुर्गी पालन, बकरी पालन, भेड़ पालन एवं पशुपालन आदि प्रमुख हैं. लेकिन एक और व्यवसाय है जिसमें किसान भाई अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, यह व्यवसाय है बटेर पालन (quail rearing). बटेर पालन कर किसान भाई सिर्फ 30 से 35 दिन में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

बटेर पालन में अधिक मुनाफा

बटेर पालन मुर्गी पालन के अपेक्षा काफी सस्ता और सुलभ व्यवसाय है. मुर्गी पालन में किसान भाइयों को रखरखाव व अन्य चीजों में काफी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन बटेर पालन मैं इतनी भागदौड़ नहीं है. क्योंकि बटेर का वजन और आकार छोटा होने के कारण यह कम भोजन और कम जगह में आसानी से रह लेती है. इसलिए इसके पालन पर काफी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है. लेकिन बटेर पालन के लिए सरकार द्वारा अनुमति लेनी पड़ती है. क्योंकि शिकार होने के कारण बटेर आज विलुप्त की कगार पर है. जिस लिए सरकार ने यह नियम लागू किया है.

यह भी पढ़े : Elaichi ki kheti : इस तरह इलायची की खेती करने से किसान भाई बनेंगे मालामाल

ऐसे करें बटेर पालन की शुरुआत

किसान भाई बटेर पालन की शुरुआत काफी कम पूँजी से कर सकते हैं. शुरुआत में इस व्यवसाय में केवल 50,000 रुपए खर्च कर सकते हैं. इतनी पूंजी में लगभग 1000 बटेर का फार्म किसान भाई बना सकते हैं. जिससे किसान भाई आसानी से 20 से ₹25000 लाभ कमा सकते हैं. इस व्यवसाय में जितनी संख्या में बटेर रखेंगे, उसी हिसाब से लाभ मिल पाएगा.

कितना तक कमा सकते हैं

किसान भाई बटेर पालन से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि एक बटेर 1 साल में 300 अंडे तक दे सकती है. यह बटेर अपने जन्म से लगभग 40 से 50 दिन मैं अंडे देना शुरु कर देती हैं. ऐसे में एक बटेर से काफी संख्या में बटेर तैयार हो सकती हैं. आज बाजार में बटेर के मांस की काफी अच्छी मांग रहती है. इसलिए बाजार में इसकी कीमत भी काफी अच्छी रहती है. एक बटेर 30 से 35 दिन में 180 से 200 ग्राम तक की हो जाती है. जो लगभग बाजार में 50 से ₹60 में बिक जाती है. इस तरह किसान भाई बटेर का पालन कर अच्छा लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़े : ASHWAGANDHA KI KHETI : अश्वगंधा की खेती में पत्ती से लेकर जड़ तक बेचकर किसान भाई बनेगें मालामाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here