क्या उन किसानों को 12वीं किस्त के पैसे मिल पाएंगे जिन्होंने नहीं करवाई है ई-केवाईसी

0
79
PM KISAN YOJANA NEW RULSE
क्या किसानों को 12वीं किस्त के पैसे मिल पाएंगे

क्या किसानों को 12वीं किस्त के पैसे मिल पाएंगे जिन्होंने नहीं करवाई है ई-केवाईसी

देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर साल सरकार द्वारा नई नई योजनाएं लाई जाती हैं. वही पहले से लागू योजनाओं को सुधार कर और बेहतर बनाने का कार्य सरकार द्वारा किया जाता है. जिससे किसानों को योजना का पूरा लाभ मिल जाए.

आज के समय में सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. लेकिन सबसे ज्यादा जो चर्चित योजना है वह है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना से जुड़े किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं. यह पैसे सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं. इस योजना के तहत किसानों को 11 किस्ते प्राप्त हो चुकी है. वही 12वीं किस्त का किसान भाई इंतजार कर रहे हैं. लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न है की जिन किसान लाभार्थियों में ई-केवाईसी नहीं करवाई है, क्या 12वीं किस्त के पैसे उनके खाते में आएंगे या नहीं ? तो आइए यह जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़े : गाय की यह नस्ल देगी 60 लीटर रोजाना दूध, किसान भाई बन सकेंगे मालामाल

क्या नहीं मिलेंगे 12वीं क़िस्त के पैसे

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभ लेने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत योजना के लाभार्थी किसानों को के-वाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए सरकार द्वारा अंतिम तारीख यदि 31 जुलाई 2022 रखी गई थी. लेकिन जिन किसान भाइयों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है. ऐसे में वह किसान भाई अब दुविधा में हैं कि उन्हें योजना की 12वीं क़िस्त के पैसे मिलेंगे या फिर नहीं मिल पाएंगे. 

क्योंकि 11वीं किस्त के समय कई लाभार्थी किसानों ने ई-केवाईसी को नहीं कराया था. तो उनके किस्त के पैसे फस गए थे.लेकिन कुछ किसानों का पैसा बैंक में आ भी गया था. लेकिन उस समय ई-केवाईसी की तारीख 31 जुलाई कर दी गई थी. इसके अलावा सरकार सरकार द्वारा भी पहले से यह कहा जा चुका है की जो किसान भाई ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे. उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और उनके पैसे बैंक में नहीं भेजे जाएंगे. उन्हें अपात्र मान लिया जाएगा.

इस तरह जिन लाभार्थी किसान भाइयों ने यह 31 जुलाई 2022 तक ई-केवाईसी नहीं कराई है. तो योजना के नए नियमों के तहत 12वीं किस के पैसे उनको नहीं मिल पाएंगे. लेकिन अभी भी ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तारीख को अगर आगे बढ़ाया जाएगा. तो जिन किसान भाइयों ने किसी कारणवश ई-केवाईसी नहीं करवा पाई है, और वह योजना के पात्र व्यक्ति हैं. तो वह ई-केवाईसी तुरंत करवा ले, जिससे वह योजना की 12वीं किस्त का लाभ पा सके.

यह भी पढ़े : 70 दिनों में किसान बन सकेंगे मालामाल केवल करें इसकी खेती होगा जबरदस्त मुनाफा

आखिर कब तक मिल सकती है 12वीं के किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना की 11 किस्ते अब तक पात्र किसानों के खाते में आ चुकी हैं. किसानों को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस योजना की 12वीं क़िस्त अगस्त के आखिरी सप्ताह में पात्र किसानों की खाते में आ सकती है. लेकिन सबसे बड़ी बात यह है की योजना की के-वाईसी करवाने के लिए तारीख सरकार द्वारा कब आगे बढ़ाई जाती है. जिससे पात्र किसान भाई इसका लाभ ले पाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here