PM Kisan New Rule : नए नियम के तहत पी० एम० किसान की क़िस्त लौटानी होगी, नही तो सरकार करेगी वसूली

0
PM Kisan New Rule
नए नियम के तहत पी० एम० किसान की क़िस्त लौटानी होगी

नए नियम के तहत पी० एम० किसान की क़िस्त लौटानी होगी

देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी. जिसके तहत किसानों को ₹6000 सालाना तीन किस्तों में दिए जाते थे. लेकिन इस योजना को लेकर लगातार शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है कि अब योजना का लाभ केवल लाभार्थी किसानी ले पाएंगे. अगर कोई इस योजना का गलत तरीके से या फर्जी तरीके से लाभ लेता है तो उसे अभी किस्ते लौटानी होगी.

सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को लेकर इस योजना में 8 बदलाव किए हैं इस योजना के तहत आपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए, तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वालों की फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अब तक मिली सभी कितने लौटा नहीं होगी. अगर आप सरकार की तरफ से तय किए गए मापदंडों पर खरे नहीं उतरते तो तुरंत सभी किस्ते वापस कर दे वरना सरकार आप से वसूली करेगी. 

यह भी पढ़े : दूध गंगा परियोजना के तहत डेयरी फार्मिंग के लिए किसान भाई पा सकेंगे 30 लाख रूपए तक

कौन-कौन से किए गए हैं पीएम योजना में बदलाव

पीएम किसान योजना (PM KISAN YOJANA) के तहत अब तक किसानों को 11 किसने दी जा चुकी है और 12वीं किस्त आने वाली है. इसी को लेकर अब सरकार काफी सख्त है 12वीं किसान तभी पा सकेंगे. जब उनको कई दस्तावेज जो अनिवार्य है वह देने होंगे. दरअसल इस योजना का लाभ कई अपात्र किसान ले रहे हैं. ऐसे में सरकार ने इस योजना के नियमों में काफी बदलाव किया है ताकि ऐसे लोगों की पहचान की जा सक. इस योजना के अंतर्गत अब किसानों को ईकेवाईसी (PM KISAN SAMMAN NIDHI eKYC) करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही सरकार ने यदि बदलाव किया है कि अपात्र लाभार्थियों से पैसे भी वसूल किए जाएंगे. अलग से सरकार ने वसूली संबंधित कोई नोटिस नहीं लिखा है लेकिन फिर भी इस के लिए वह काफी सख्त है.

किसानों से वसूली करेगी सरकार

पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत कई टैक्स जमा करने वाले भी इसका लाभ ले रहे हैं. दूसरी तरफ कई ऐसे परिवार है जहां पर पत्नी दोनों ही किसान सम्मान योजना का लाभ ले रहे हैं. जबकि इस योजना के नियम के अनुसार खेत पति और पत्नी दोनों को नाम हो तो किसी एक को ही पीएम योजना का लाभ मिलेगा. अब सरकार ऐसे ही फर्जी लाभार्थियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है और इन सभी को नोटिस भी भेजी जाएगी.

अगर किसी किसान भाई ने गलती की है. तो वह स्वेच्छा से गलत तरीके से लिए गए रकम की वापसी कर सकता है. इसके लिए सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर या सुविधा दी गई है.

यह भी पढ़े : किसानों को डीजल पर 60 रूपये प्रति लीटर का अनुदान, खेती का खर्चा होगा कम, बचेगें हजारों रुपये

 कैसे करें ऑनलाइन किस्तों की वापसी

  • सबसे पहले किसान भाई को https://pmkisan.gov.in/ पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा.
  • इसके उपरांत इस पोर्टल के दाएं तरफ बने बॉक्स में नीचे ऑप्शन आएगा रिफंड ऑनलाइन (Refund Online) के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब किसान भाइयों के सामने दो विकल्प खुल कर आ जाएंगे.
  • इसमें पहला विकल्प होगा अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सबमिट पर बटन दबाएं.
  • इसके बाद आधार नंबर मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर डाल देना.
  • अब इमेज टेक्स्ट टाइप करें और गेट डाटा पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद अगर आप पात्र हैं तो यू आर नॉट एलिजिबल फॉर एनी रिफंड अमाउंट (‘You are not eligible for any refund Amount’) का मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ट अमाउंट शो करेगा.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here