Home पशु पालन गाय की यह नस्ल देगी 60 लीटर रोजाना दूध, किसान भाई बन...

गाय की यह नस्ल देगी 60 लीटर रोजाना दूध, किसान भाई बन सकेंगे मालामाल

0
गाय की यह नस्ल देगी 60 लीटर दूध 

गाय की यह नस्ल देगी 60 लीटर दूध 

देश के ज्यादातर किसान भाईयों का खेती के साथ-साथ पशुपालन इनकी आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है. इसीलिए सरकार द्वारा भी समय-समय पर पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करती हैं. देश की सरकार व राज्य सरकारों द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान योजनाएं भी जारी कर रखी गयी है.

किसान भाइयों को गाय पालन को लेकर सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा जागरूक करती रही है. जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी की जा सके. इन जागरूक कार्यक्रमों के द्वारा किसानों को अच्छी नस्ल की गायों की भी जानकारी दी जाती है. जिससे कि उनका दूध उत्पादन अच्छा हो सके. इसके अलावा गाय का भोजन और देखरेख की भी जानकारी विशेषज्ञ द्वारा किसानों की जाती हैं. आज एक ऐसी नस्ल की गाय की बात करने जा रहे हैं. जो दूध देने की अधिक क्षमता रखती है. जिसके दूध के उत्पादन से किसान मालामाल हो सकते हैं.

यह भी पढ़े : 70 दिनों में किसान बन सकेंगे मालामाल केवल करें इसकी खेती होगा जबरदस्त मुनाफा

हरधेनु गाय की नस्ल है फायदेमंद

जो भी किसान भाई गाय पालन करना भी पसंद करते हैं. वह हरधेनु नस्ल की गाय (Hardhenu Breed Cow) का पालन कर रखते हैं. इस गाय का पालन करके किसान अपनी आमदनी को कई गुना बढ़ा सकते हैं. क्योंकि यह गाय हर दिन लगभग 50 से 55 लीटर दूध आराम से दे देती है.

हरधेनु गाय को हरियाणा राज्य के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) के वैज्ञानिकों द्वारा तीन नस्लों के मेल (सांड) से तैयार किया गया है. पशु विशेषज्ञों के अनुसार यह हरधेनु नेशनल उत्तरी अमेरिकी (होल्सटीन फ्रिजन) देसी हरियाणा और साहिवाल नस्ल की क्रास ब्रीड से खास तैयार किया गया है.

यह भी पढ़े :  कम लागत में अधिक मुनाफा तुलसी की खेती कर किसान भाई बनेंगे मालामाल

हरधेनु देती है 55 से 60 लीटर दूध

गाय की हरधेनु नस्ल की गाय अन्य नस्लों की गायों से अधिक दूध देने की क्षमता रखती है. इसके अलावा इसके दूध का रंग अन्य बायो के अपेक्षा काफी ज्यादा सफेद पाया गया है. ज्यादातर भारतीय गाय औसतन 1 दिन में 5 से 8 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है. लेकिन हरधेनु नस्ल की गाय 1 दिन में औसतन 15 से 16 लीटर दूध आराम से दे देती है. लेकिन वही किसान पशुपालक भाई इसकी भोजन की खुराक और बेहतर रखरखाव रखें, तो यह गाय 1 दिन में 55 से 60 लीटर तक दूध आराम से दे देती है. जिससे यह लाखों का मुनाफा कमा सकते है. 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version