Home खेती-बाड़ी  1 किलो आलू की कीमत है ₹50000, आइए जाने दुनिया के सबसे...

 1 किलो आलू की कीमत है ₹50000, आइए जाने दुनिया के सबसे महंगे आलू की खेती के बारे में 

0
107
world's most expensive potato
आलू की सबसे महंगी किस्म Le Bonnotte

दुनिया के सबसे महंगे आलू की खेती की जानकारी

देश के लगभग सभी राज्यों में आलू की खेती की जाती है. क्योंकि आलू को सब्जियों का राजा बताया जाता है. इसकी सब्जी लगभग सभी घरों में बनती है. देश के बाजार में आलू की अधिकतम कीमत 30 से ₹40 प्रतिक लोग के बीच रहती है.

लेकिन हम आज आपको एक ऐसे आलू के बारे में बताने वाले हैं. जिसे सुनकर आप चौक जायेंगे. हम बात करने वाले हैं दुनिया के सबसे महंगे आलू के बारे में, जिसकी कीमत बाजार में 40 से ₹50000 के बीच रहती है. इसे सुनकर आपको विश्वास नहीं होगा. लेकिन यह सच है कि दुनिया में एक आलू की एक ऐसी किस्म है, जिसकी कीमत बाजार में ₹50000 की आस पास रहती है.

यह भी पढ़े : किसान भाई इन तीन देसी नस्ल की गायों का करे पालन, हो जाएंगे मालामाल

दुनिया की सबसे महंगी आलू की किस्म

आलू की सबसे महंगी किस्म का नाम Le Bonnotte है. इसकी खेती फ़्रांस के द्वीप Ile De Noirmoutier में की जाती है. इसकी खेती में रेतीली मिट्टी का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा समुद्री शैवाल को खाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. बताया जाता है, कि इसकी खेती से 50 वर्ग मीटर की जमीन पर ही की जाती है.

दुनिया की सबसे 5 महंगी सब्जियों में से एक

एक वेबसाइट Potatoreveiw के अनुसार इस किस्म के आलू की औसतन कीमत 500 यूरो यानी लगभग 44282 रुपए प्रति किलो तक बाजार में रहती है. लेकिन फिर भी इस किस्म की कीमतें ऊपर नीचे भी होती रहती हैं. अगर वैश्विक मीडिया कंपनी कोंडे नास्ट ट्रैवेल की बात करें तो इसमें इसे दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों में से एक बताया है.

आलू की सबसे दुर्लभ प्रजातियों में से एक

आलू की इस किस्म को आलू की दुर्लभ प्रजातियों की श्रेणी में रखा गया है. आलू की यह किस्म हर साल केवल 10 दिनों के लिए ही पाई जाती है. इसीलिए इसकी खेती बेहद सावधानी से करनी पड़ती है. ला बोनोटे आलू के रोपण के 3 महीने बाद इसकी खुदाई करके से निकाला जाता है. इस किस्म के आलू की बुवाई फरवरी में की जाती है. और इसकी खुदाई मई महीने में की जाती है. आलू को जमीन से निकालने के लिए हल्के हाथों का उपयोग किया जाता है. अन्यथा इसकी खेती में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़े : इस राज्य की सरकार लगा सकती है “गौमाता” टैक्स, आइए जाने क्या है पूरी जानकारी ?

इस किस्म केआलू की खास बातें

इस किस्म के आलू  का स्वाद नमकीन पाया जाता है. इसके अलावा इसका उपयोग प्यूरी, सलाद, सूप और क्रीम बनाने में भी किया जा सकता है. साथ ही इस किस्म के आलू का सेवन करने से यह कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है. ई-कॉमर्स वेबसाइट ट्रेड इंडिया पर एक किलो Le Bonnotte की कीमत 690 USD यानी 56,020 किलो है. वहीं, गो फॉर वर्ल्ड बिजनेस पर ये इसके 500 ग्राम  ग्राम आलू की कीमत 300 USD यानी 24 हजार रुपये बताई गई है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here