प्याज की खेती पर मिलेगा अनुदान किसान भाई ₹49000 तक पाएंगे यहां आवेदन करके

0
42
pyaj ki kheti par anudaan
प्याज की खेती पर मिलेगा अनुदान

प्याज की खेती पर मिलेगा अनुदान

किसान भाई इस समय बागवानी फसलों में काफी रूचि ले रहे हैं. क्योंकि सरकार की तरफ से किसानों की आय बढ़ाने के लिए तरह-तरह की लोक-लुभावन योजनाएं लाई जा रही हैं. जिससे किसान आकर्षित होकर इन फसलों का उत्पादन कर रहे हैं.

इसी कड़ी में बिहार राज्य की राज्य सरकार द्वारा खेती को प्रोत्साहन के लिए एक नई योजना चलाई जा रही है. जिसके तहत बिहार के प्याज की खेती करने वाले किसानों को 50% तक का अनुदान मिल सकेगा. तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी क्या है-

यह भी पढ़े : गेहूं में खरपतवार की समस्या का प्रबंधन कैसे करें?

प्याज की खेती पर दिया जाएगा इतना अनुदान

बिहार की राज्य सरकार द्वारा किसानों को प्याज की खेती के लिए ₹98000 प्रति हेक्टेयर लगाई गई लागत पर 50% तक का अनुदान दिया जाएगा. जोकि ₹49000 रुपए मिलेगा. यदि आप बिहार राज्य के प्याज की खेती करने वाले किसान है तो आप इस लाभकारी योजना का लाभ ले सकते हैं.

इसके लिए आपको बिहार की कृषि विभाग उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. जो काफी आसान प्रक्रिया है.

आप को जानकारी देते चले प्याज को एक नगदी फसल के रूप में गिना जाता है जिसकी मांग देश के बाजारों में हर समय रहती है.इसीलिए किसानों  द्वारा प्याज की खेती करते अच्छा लाभ कमाया जा सकता है किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके इसके लिए बिहार के अलावा अन्य राज्य में प्याज की खेती पर अच्छा खासा अनुदान दे रहे हैं.

इस तरह कर सकते हैं प्याज की खेती

प्याज के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है. लेकिन इसे अन्य मिट्टियों में भी उगाया जा सकता है. प्याज एक कन्द वाली फसल है इसीलिए इसकी खेती जलभराव वाली भूमि में नहीं करनी चाहिए प्याज की खेती के लिए भूमि का पी०एच० मान 5 से 6 के बीच सबसे उचित माना जाता है. देश में इसकी खेती गर्मियों में सर्दी दोनों मौसमों में की जा सकती है.

प्याज की बुवाई पौध तैयार करके की जाती है. जिसको पहले पाठशाला में तैयार कर लिया जाता .है इसके उपरांत उचित निराई गुड़ाई व संतुलित मात्रा में खाद एवं उर्वरक देते हैं. जिससे पौधों की बढ़वार अच्छी प्रकार हो सके तथा आवश्यकतानुसार सिंचाई भी की जाती है. प्याज की खेती की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : जई की घास उगाने में कितना समय लगता है? सर्दियों में पशुओं की एक महत्वपूर्ण चारा फसल है

प्याज की खेती से मिलता है इतना लाभ

अगर उन्नत तरीके से प्याज की खेती की जाए तो लगभग 1 हेक्टेयर खेत में ढाई सौ से 400 कुंटल तक प्याज का उत्पादन लिया जा सकता है. अगर दोनों मौसमों में किसान भाई इसकी खेती करते हैं. तो लगभग 800 कुंटल तक इसकी उपज ले सकते हैं. इस हिसाब से किसान भाई 3 से ₹4 लाख 1 साल में प्याज की खेती से कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here