अब कोहरे वाली इस सर्दी में आपकी गाय या भैंस का दूध नही होगा कम, बस पशुपालकों करना होगा ये काम

0
increase the milk of cow and buffalo in this winter season
गाय-भैंस का दूध बढाने के खास उपाय

सर्दी के इस मौसम में गाय-भैंस का दूध बढाने के खास उपाय

देश में इस समय जाड़े के मौसम का सीजन है. जहाँ उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भयंकर ठंड का प्रकोप है. ऐसे ठंड के मौसम पशुपालक किसान भाईयों को अपने दुधारू पशुओं की ख़ास देखभाल करने की जरुरत होती है. क्योकि इस तरह के मौसम में पशुओं को कई तरह की बीमारियाँ होने का खतरा रहता है. जिनके कारण पशुओं का दूध भी कम पड़ जाता है. कई बार इन बीमारियों के कारण पशु दूध देना भी बंद कर देते है.

ऐसे में किसान भाई ठण्ड के इस मौसम में अपने पशुओं की विशेष देखभाल की जरुरत होती है. क्योकि जाड़े के इस मौसम पशुपालक किसान भाई अपने पशुओं का ध्यान रखेगें तो उनका दुधारू पशु बीमारियों से बचने के साथ ही स्वस्थ भी रहेगा. जिससे वह इस ठंड के मौसम में ज्यादा दूध देने में सक्षम होगा. तो आइये गाँव किसान के इस लेख के जरिये ठण्ड के इस मौसम में किसान पशुपालक किसान भाई अपने पशुओं का ध्यान कैसे रखे. आइये जानते पूरी जानकारी है विस्तार से-

ठण्ड के मौसम में दुधारू पशुओं के लिए खास उपाय

दुधारू पशुओं का ठण्ड के मौसम में दूध कम न पड़े इसके लिए पशुओं को सर्दी, बुखार, गलघोटू एवं खुरपका-मुंहपका रोगों से बचाव करना जरुरी होता है. इसलिए किसान भाई ये तरीके अपनाकर अपने पशुओं को इन बीमारियों से बचा सकते है. जो निम्नवत है –

यह भी पढ़े : इस प्रदेश के सभी जिलों में किसानों को हरी सब्जियों का बीज निःशुल्क देगी राज्य सरकार

  • अपने पशुशाला का उचित तरीके से खिडकियों एवं दरवाजों से ठंडी हवा अन्दर जाने से रोके इसके लिए बोरे या तिरपाल से इनको बंद करना चाहिए. जिससे पशुओं को ठंडक न लगे.
  • किसान पशु पालक अपनी पशुशाला को गिला होने से बचाए. अन्यथा पशुओं को ठंड लग सकती है.
  • ठंड के इस मौसम में अपने पशुओं को जूट या गर्म कपडे का एक लिबाज बनाकर पहना दे. जिससे ठंड में पशुओं का शरीर रखे. और ठंड के इस मौसम से उनका बचाव हो सके.
  • जाड़े के इस मौसम में पशुओं को ठण्ड से बचाने के लिए उन्हें मौसम के अनुसार एवं पोषक तत्वों से भरपूर आहार खिलाना चाहिए. आहार में 250 ग्राम गुड जरुर शामिल कर लेना चाहिए.
  • पोषक आहार के अलावा पशुओं को ठंड के इस महींने कम से कम दो बार सरसों का तेल पिलाना फायदेमंद साबित होगा. क्योकि सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. जिससे पशुओं को गर्मी मिल सकेगी. साथ ही सरसों की खली को पशु आहार में जरुर शामिल करे.
  • ठंड के मौसम में पशुओं के शरीर में पानी कमी न होने पाए, इसके लिए पशुओं को सेंधा नमक खिलाएं जिससे उनकी प्यास में बढ़ोत्तरी होगी.
  • जाड़े के मौसम में पशुओं के आहार में सूखा चारा ज्यादा शामिल करना चाहिए. इसके लिए किसान भाई सूखे चारे के दो हिस्से और हरे चारे का एक हिस्सा शामिल करना चाहिए. इसलिए किसान भाई 2:1 के अनुपात में पशुओं को चारा देना चाहिए.
  • ठंड के मौसम में पशुओं को गर्म पानी देना फायदेमंद साबित होता है. क्योकि इससे पशुओं की पाचन अच्छा रहता है.

सर्दियों में मुंहपका-खुरपका बीमारी पशुओं के लिए खतरनाक 

ठण्ड के मौसम में पशुओं के बीमरियों की आशंका बढ़ जाती है. वह भी संक्रामक रोग ज्यादा होते है. इन्ही संक्रामक रोगों में मुंहपका-खुरपका बीमारी पशुओं के लिए काफी खतरनाक मानी जाती है. यह बीमारी पशुओं को एक बार होने के बाद आजीवन यह पशुओं को अपनी चपेट में लेती रहती है. इससे संक्रमित पशुओं के बुखार आ जाता है. जिसके कुछ दिन पशु के मुंह में छाले आ जाते है. पशु आहार नही ले पाता है. जिससे उसकी दूध देने की क्षमता भी प्रभावित होती है. इसके अलावा पशुओं के खुरों में छाले नुमा घाव आ जाते है. जिससे पशु लंगड़ाकर चलता है. पशु के मुंह से लगातार लार गिरती रहती है. बीमारी अधिक बढ़ने पर पशु की म्रत्यु भी जाती है.

यह भी पढ़े : रबी फसलों की अच्छी पैदावार के लिए, कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की कृषि एडवाइजरी, इससे किसानों को मिलेगी अच्छी उपज

बीमारी की रोकथाम के लिए क्या करे पशुपालक?

किसान भाई इन बीमारियों से अपने पशुओं को बचाना चाहते है तो इसका एकमात्र उपाय है टीकाकरण. किसान जब अपने पशुओं का टीकाकरण कराते है तो उन्हें एक या दो दिन के लिए हल्का या तेज बुखार आ सकता है. लेकिन यह पशुओं के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नही होता है. यह टीकाकरण पशुओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है.

किसान भाई टीकाकरण कराते समय इस बात का ध्यान रखे कि उनका पशु सात या आठ माह की गर्भावस्था में नही होना चाहिए.क्योकि इनको टीका लगवाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

टीकाकरण कराने के लिए पशुपालक किसान भाई अपने नजदीकी पशु चिकत्सालय से संपर्क कर सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here