जुलाई के महीने में करे इन फसलों की बुवाई होगा बम्पर मुनाफा

0
518
crops in the month of July
जुलाई के महीने में करे इन फसलों की बुवाई

जुलाई के महीने में करे इन फसलों की बुवाई | Sow these crops in the month of July

देश में मानसून के मौसम ने दस्तक दे दी है. और यह मौसम खरीफ फसलों की बुवाई के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. इस मौसम में फसलों के अलावा किसान भाई कुछ सब्जियों की भी बुवाई कर सकते है. जिनकी बम्पर उपज होती है.

इसके अलावा इस मौसम में फसलों और सब्जियों को अधिक सिंचाई की जरुरत नही होती है. क्योकि बारिश के पानी से सिंचाई की आवश्यकता पूरी हो जाती है. जिससे फसलों और सब्जियों में लगने वाली लागत में में कमी आती है. जिससे किसान को अधिक मुनाफा होता है. तो आइये जानते है जुलाई के इस महीने में किसान भाई कौन सी फसलों और सब्जियों को लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है –

धान और मक्का की खेती 

धान और मक्का की खेती के लिए जुलाई का महीना एकदम उपयुक्त होता है. इसके लिए जून महीने में ही खेत तैयार कर लिए जाते है. जुलाई के महीने में मानसून का आगमन हो जाता है. जिसके चलते जुलाई के महीने में धान की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है.

यह भी पढ़े : इस राज्य की सरकार देसी गाय खरीदने के लिए देगी 25 हजार रुएये का अनुदान

अरहर की खेती 

जुलाई का महीना अरहर की बुवाई के लिए एकदम उपयुक्त होता है. किसान भाई अरहर की बुवाई कर कम लागत में बढ़िया मुनाफा कमा सकते है.

टमाटर की खेती 

टमाटर की खेती के लिए जुलाई का महीना एकदम उपयुक्त माना जाता है. जुलाई में लगाए गए टमाटर में लागत भी कम लगती है. इसलिए किसान भाई टमाटर की खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते है.

बैगन और मिर्च की खेती 

देश में आज पॉलीहाउस तकनीक से किसान भाई 12 महीने सब्जी की खेती कर बढ़िया उत्पादन ले सकते है. किसान भाई मिर्च और बैंगन भी जुलाई में लगाकर अच्छा मुनाफा ले सकते है.

यह भी पढ़े : धान के स्थान पर खेतों में बाग़ लगाने पर सरकार दे रही है 50 प्रतिशत तक का अनुदान

कद्दू और लौकी की खेती

कद्दू और लौकी की मांग बाजार में लगातार बनी रहती है. इसलिए मानसून के सीजन में इन सब्जियों की बुवाई कर किसान भाई अच्छा लाभ कमा सकते है. इन सब्जियों की खेती में लागत कम लगती है और मुनाफा अधिक होता है.

खीरा की खेती 

मानसून के इस मौसम में खीरे की खेती किसानों के लिए बरदान साबित हो सकती है. क्योकि इसका उपयोग सलाद के रूप में अधिक किया जाता है. इसलिए बाजार में इसकी कीमत भी अच्छी मिलाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here