Solar Pump Set subsidy 2022 : अब सोलर पम्प पर किसानों को मिलेगा 96 प्रतिशत अनुदान सरकार ने जारी की नई सौर ऊर्जा नीति

0
152
Solar Pump Set subsidy
सोलर पम्प लगवाने पर 96 प्रतिशत अनुदान 

Solar Pump Set subsidy 2022 | सोलर पम्प लगवाने पर 96 प्रतिशत अनुदान 

देश में सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जा रहा है. जिसके तहत देश की सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है. इसी क्रम में देश में कुसुम योजना (Solar Pump Set subsidy 2022) भी चलाई जा रही है. जिसके तहत किसान अपने खेत में सोलर पम्प लगावा सकते है. जिन पर उन्हें सरकार द्वारा अनुदान भी मिलेगा.

केंद्र सरकार कुसुम योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 60 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है. लेकिन अब कुछ राज्य सरकारों द्वारा इसमें अधिक टॉप-अप देकर अनुदान की मात्रा बढ़ा दी गई है. जिससे अब लाभार्थी किसान भाइयों को ज्यादा अनुदान मिलता है. और वह बहुत कम खर्चे में अपने खेतों में सोलर पम्प लगवा सकते है. इसी कड़ी में झारखण्ड राज्य सरकार ने अपने राज्य के किसानों को 96 प्रतिशत अनुदान देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़े : PM Kisan Yojana : इस तारीख को जारी होगी पीएम किसान सम्मान योजना की अगली किस्त, जानिये योजना की लेटेस्ट अपडेट

झारखंड राज्य ने लागू की सौर ऊर्जा नीति 2022 

झारखंड की राज्य सरकार ने सौर ऊर्जा के व्यापक विस्तार हेतु सौर ऊर्जा नीति 2022 लागू कर दी है, जिसके तहत सौर ऊर्जा से 4,000 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य 2022-23 से 2026-27 के लिए निर्धारित किया गया है. सौर ऊर्जा नीति के तहत राज्य में सोलर पार्क, कैनाल टॉप सोलर, फ़्लोटिंग सोलर जैसी कई योजनाओं के माध्यम से राज्य में सौर ऊर्जा का विकास किया जाएगा.

अनुदान के लिए बनाया जाएगा पोर्टल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश के बाद राज्य के किसानों को सिंचाई के वैकल्पिक साधन उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम और बढ़ाया जा रहा है.जिसके तहत किसान सोलर वॉटर पम्प सेट योजना हेतु वेब पोर्टल का उद्घाटन किया जाएगा.इस वेब पोर्टल के ज़रिए किसानों को सोलर पम्प सेट प्राप्त करने हेतु प्रारम्भिक चरण से सोलर पम्प के वितरण एवं अधिष्ठापन, संचालन एवं 5 वर्ष तक उसके रख रखाव की प्रक्रिया को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिए डेटा संग्रहण, डेटा विश्लेषण एवं ऑनलाइन मानिटरिंग की जाएगी.पोर्टल के माध्यम से किसान सोलर पम्प सेट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की स्थिति देख सकेंगे.

यह भी पढ़े : इस राज्य की सरकार देसी गाय खरीदने के लिए देगी 25 हजार रुएये का अनुदान

सोलर पम्प लगाने पर कितना मिलेगा अनुदान 

राज्य सरकार द्वारा झारखण्ड के किसानों को ऑफ़ ग्रिड सोलर पम्प सेट पर लगभग 96 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा. किसानों को सिर्फ 4 प्रतिशत राशि देनी पड़ेगी. पहले चरण के किसानों अब तक करीब 6717 सोलर पम्प सेट पूरे राज्य में दिए जा चुके हैं. जिसमें 2020 से 22 तक राज्य भर में 6500 सोलर पम्प सेट लगे हैं. सोलर पम्प सेट लगाने में झारखंड पूरे देश में 5वां स्थान रखता है. दूसरे चरण में राज्य सरकार ने 10 हजार सोलर पम्प सेट लगाने का लक्ष्य तय किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here