SOLAR PANEL YOJANA : अब 15 दिन के अन्दर लगेगा सौर ऊर्जा और 30 दिनों के अन्दर अनुदान

0
409
SOLAR PANEL
घर की छत पर सौर ऊर्जा (SOLAR PANEL) लगाने पर अनुदान 

घर की छत पर सौर ऊर्जा (SOLAR PANEL) लगाने पर अनुदान 

 नमस्कार दोस्तों, राष्ट्र में अक्षय संसाधनों को बढ़ावा देने के साथ-साथ व्यक्तियों को ऊर्जा उद्योग में स्वायत्त बनाने के लिए, देश भर में सौर संयंत्रों (SOLAR PANEL) की सुविधा के लिए मुख्य संघीय सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रणाली के तहत लाभार्थी को आवास की छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए अनुदान सहायता प्रदान की जाती है। इन संयंत्रों की लगने से न केवल उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली की आपूर्ति होती है बल्कि पर्यावरण रक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सोलर प्लांट लगाने में जहां चार साल में लागत से छुटकारा मिल जाता है, वहीं इसकी लाइफ भी करीब 25 साल की होती है।

केंद्रीय विद्युत और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर. के. सिंह ने 19 जनवरी, 2022 को रूफ टॉप (आपके घर की छत पर सोलर प्लांट) प्रणाली की प्रगति का आकलन किया। इसके बाद, मंत्री ने रूफ टॉप सिस्टम को सुव्यवस्थित करने के लिए दिशा-निर्देश पेश किए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग इसे आसानी से पा सकें।

लाभार्थियों को इस तरह मिलेगा सोलर पैनल

ऊर्जा मंत्री द्वारा बताया गया कि अब लाभार्थी अब से किसी भी परिवार को सूचीबद्ध विक्रेता से छत पर सौर ऊर्जा लगवाना आवश्यक नहीं होगा. साथ ही बयान में कहा गया है कि परिवार खुद भी अपनी पसंद के किसी भी आपूर्तिकर्ता द्वारा स्थापित करवा सकते हैं। साथ ही, लगाई गई प्रणाली की एक फोटो के साथ वितरण कंपनी को इस बारे में सूचित किया जाए। डिस्कॉम (विद्युत वितरण कंपनी) को रूफ टॉप को लगाए जाने की सूचना सामग्री के रूप में पत्र/आवेदन के जरिए या निर्दिष्ट वेबसाइट पर दी जा सकती है, जिसे हर एक डिस्कॉम और भारत सरकार ने रूफ टॉप योजना के लिए शुरू किया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सोलर पैनल के साथ-साथ इन्वर्टर की शीर्ष गुणवत्ता सुझाई गई आवश्यकताओं के अनुसार है, भारत सरकार हर बार सोलर पैनल और इन्वर्टर निर्माताओं की एक चेकलिस्ट प्रकाशित करेगी, जिनके उत्पाद गुणवत्ता मानकों और मूल्य सूची को पूरा करते हैं और इसके लिए एकदम फिट बैठते हैं.

यह भी पढ़े : SARKARI YOJANA : किसानों को खेत में लगाने के लिए मिलेगें 10,000 हजार रुपये, इनकम होगी दूनी

15 दिन के अन्दर लगेगा सोलर पैनल (SOLAR PANEL)

रूफटॉप की स्थापना की सूचना  एक पत्र या आवेदन के साथ या निर्धारित इंटरनेट साइट mnre.gov.in पर दी जा सकती है। जिसे रूफ टॉप प्लान के लिए प्रत्येक डिस्कॉम के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। वितरण व्यवसाय यह सुनिश्चित करेगा कि सूचना के चालान के दिन से 15 दिनों के भीतर नेट मीटरिंग प्रदान की जाए।

30 दिनों के अन्दर मिलेगा अनुदान 

सरकार द्वारा अनुदान के तहत 3 किलोवाट क्षमता तक की रूफ टॉप के लिए 40 फीसदी और 10 किलोवाट तक के लिए 20 फीसदी सब्सिडी प्रदान करती है। सौर संयंत्र लगाए जाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम यह अनुदान लाभार्थी के खाते में जमा करेगी।

यह भी पढ़े : mustard seed cultivation : सरसों की खेती में लगने वाले कीट एवं रोकथाम

कैसे करे सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन 

एमएनआरई योजना के तहत रूफटॉप सोलर संयंत्र स्थापित करने के इच्छुक आवासीय उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक व्यक्ति अपने स्थान से संबंधित डिस्कॉम या बिजली कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, सम्बंधित डिस्कॉम से संपर्क करें या एमएनआरई के टोल कॉम्प्लिमेंट्री नंबर 1800-180-3333 पर कॉल करें। साथ ही डिस्कॉम के ऑनलाइन पोर्टल को जानने के लिए https://solarrooftop.gov.in पर क्लिक कर पूरी जानकारी ले सकते है तथा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here