Home किसान समाचार Smart ganna kisan : गन्ने की नवीन किस्मों के बीज को अब...

Smart ganna kisan : गन्ने की नवीन किस्मों के बीज को अब घर बैठे ऑनलाइन मगाएं किसान भाई,वह भी बस एक क्लिक पर

0
35
Smart ganna kisan
गन्ने की किस्मों की ऑनलाइन बुकिंग

स्मार्ट गन्ना किसान (Smart Ganna Kisan) प्रणाली के तहत गन्ने की किस्मों की ऑनलाइन बुकिंग

देश के अधिकतर राज्यों में गन्ने की खेती की जाती है. लेकिन किसानों को नई किस्मों के प्रमाणित बीज नहीं मिलने के कारण उन्हें कभी-कभी गन्ने की उपज से नुकसान उठाना पड़ता है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की गई है. किसान भाई अब गन्ने की उन्नत किस्मों को ऑनलाइन मंगा सकेंगे. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए गन्ने की नई किस्मों की बुकिंग अब ऑनलाइन कर दी गई है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के अपर सचिव चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास संस्थान के श्री संजय आर० भूसरेड्डी द्वारा प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए नवीन गन्ना किसानों की सीड किट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था का उद्घाटन करके राज्य के किसानों को एक तोहफा प्रदान किया. अब राज्य की किसान अपने गन्ना पर्ची (Ganna Parchi) की तरह सीड किट की बुकिंग भी स्मार्ट गन्ना किसान (एस०जी०के) Smart ganna kisan के माध्यम से कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Gram Pod Borer : चने की फसल में किसान भाई फली बेधक कीट का नियंत्रण कैसे करें, आइए जाने 

गन्ने के बीज की बुकिंग के साथ भुगतान भी ऑनलाइन 

उत्तर प्रदेश के सचिव संजय आर० भूसरेड्डी द्वारा स्मार्ट गन्ना किसान एप्लीकेशन (Smart Ganna Kisan App) और वेबसाइट के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि अभी तक राज्य के किसानों को गन्ना के नए बीज हासिल करने के लिए गन्ना शोध परिषद द्वारा “मिठास मेले” में लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी.जिससे किसानों को काफी परेशानी होती थी.

वहीं कई बार किसानों को “मिठास मेले” पहुंचने में काफी देरी हो जाती है. और उनको बीज उपलब्ध नहीं हो पाता है. ऐसे में अब किसान भाई बिना किसी कतार के बिना समय गवाएं अपने घर बैठे ही गन्ने की नई किस्मों के बीज की बुकिंग कर सकते हैं. जिसके बाद किसानों को अपने नजदीकी गन्ना शोध केंद्र से बीज मिल जाएगी. इसमें सबसे बड़ा अच्छी बात यह है कि गन्ने के बीजों की सीड बुकिंग करने के साथ-साथ किसान भाई घर ही से गन्ने के बीज का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं.

किसान भाई किस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन बीजों की बुकिंग

इसके लिए किसान भाई सबसे पहले स्मार्ट गन्ना किसान यानी एस०जी०के० की ऑनलाइन वेबसाइट https://enquiry.caneup.in/ पर जाना होगा. वहां पर किसानों को सबसे पहले कैप्चा कोड भरना होगा. जिसके बाद बीज बुकिंग के लिए आवेदन फार्म खुल जाएगा.

इसके उपरांत किसान भाई उस फॉर्म में अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर, गांव का नाम, नजदीकी गन्ना शोध केंद्र, गन्ना की किस्म, गन्ना बड की संख्या आदि की जानकारी भर देनी होगी. उसके बाद आपको फार्म सबमिट करना होगा. जिसके बाद आप के गन्ना बीजों की बुकिंग हो जाएगी.

यह भी पढ़े : Pili Sarson ki Kheti : उत्तर प्रदेश के किसान पीली सरसों की खेती कैसे करें ? जिससे वह बन सके मालामाल

16 लाख बड सीड किट मिलेगी किसानों को

राज्य के मुख्य पर सचिव संजय भूसरेड्डी द्वारा बताया गया कि राज्य के किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गन्ना शोध परिषद और उसके 9 केन्द्रों से करीब 16 लाख की संख्या में बड बीजों की किट (Cane Bud Seed Kit) वितरित की जाएगी. इसकी अधिक जानकारी के लिए  किसान भाइयों को हेल्पलाइन नंबर 1800-121-3203 या 1800-180-1551 पर कॉल कर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here