SARKARI YOJANA : किसानों को खेत में लगाने के लिए मिलेगें 10,000 हजार रुपये, इनकम होगी दूनी

0
324
SARKARI YOJANA
मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना

SARKARI YOJANA : किसानों को खेत में लगाने के लिए मिलेगें 10,000 हजार रुपये

 नमस्कार किसान भाईयों, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सरकारी योजना (sarkari yojana) के तहत वृक्षारोपण करने पर 10,000 रुपये दिए जायेगें. जिससे किसानों की आय दूनी हो सके. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की शुरुवात 6 जून 2021 को की गयी थी. जिससे पर्यावरण की रक्षा और किसान सम्रध्द बन सके. सरकार को लगता है कि किसानों के अलावा पंचायतों और वन समितियों की आय में भी काफी इजाफा होगा।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना

भारत में लगभग 55 से 60 प्रतिशत आबादी खेती पर टिकी है। ऐसे में किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें तरह-तरह की योजनाएं शुरू करती रहती हैं. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को उनके खेतों में पेड़ लगाने के लिए सालाना 10 हजार रुपये देती है.छत्तीसगढ़ सरकार ने 6 जून 2021 को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत वातावरण को बचाने और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य 

  1. कृषकों के निजी क्षेत्र (जहां वर्ष 2020 मे धान की खेती किया गया हो तथा शासन को धान का विक्रय किया गया हो), वन अधिकार पत्र धारक की भूमि, शासकीय विभागों, संयुक्त वन प्रबंधन समिति एवं ग्राम पंचायतों की राजस्व भूमि पर ईमारती, गैर ईमारती प्रजातियों के वाणिज्यिक/औद्योगिक वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देना ।

2. पर्यावरण में सुधार लाकर जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभावों को कम करना ।

3. कृषकों की आय में वृक्षारोपण के माध्यम से वृद्धि करना।

4. निजी तथा सामुदायिक भूमि पर वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जाकर, काष्ठ का उत्पादन बढ़ाया जाकर काष्ठ के आयात में उत्तरोत्तर कमी लाना तथा वनों में उपलब्ध काष्ठ पर जैविक दबाव को कम करते हुये, वनों को सुरक्षित रखा जाना।

5. वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर बाढ़, अनावृष्टि आदि को नियंत्रित करना तथा भूमि के जलस्तर को उपर उठाना।

6. उद्योगों की लकड़ियों की आवश्यकताओं की पूर्ति, बडे़ पैमाने पर रोजगार सृजन, जी.डी.पी. में वृद्धि लाना।

यह भी पढ़े : TIL KI KHETI : तिल की खेती के बारे में जानकारी

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की पात्रता 

1. छत्तीसगढ़ राज्य के सभी कृषक जो वर्ष 2020 में धान की खेती कर धान को शासन को बेचे हो।

2. वे वन अधिकार पत्र धारक व्यक्ति जिनके द्वारा पिछले वर्ष शासन को धान विक्रय किया गया था और अब वे अपनी भूमि पर धान के बदले वृक्षारोपण करना चाहते है।

3. वन अधिकार पत्र धारक जो नये सिरे से अपनी भूमि पर वृक्षारोपण करना चाहते है।

4. सभी ग्राम पंचायत एवं संयुक्त वन प्रबंधन समितियां जो अपने पास उपलब्ध राशि से राजस्व भूमि में वृक्षारोपण करना चाहते है।

यह भी पढ़े : mustard seed cultivation : सरसों की खेती में लगने वाले कीट एवं रोकथाम

पात्र किसान कैसे करे आवेदन ?

इस योजना का लाभ लेने के सभी इच्छुक किसान भाई एकीकृत किसान पोर्टल पर जाकर इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं। इसके अलावा, किसान भाई पोर्टल के मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना वाले बॉक्स पर क्लिक करके भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here