Crop insurance : फसल बीमा अब कर सकेगा डाक विभाग, खेत का मालिक ही नही यह लोग भी करा सकेगें फसल बीमा

0
151
crop insurance
डाक विभाग करेगा फसल का बीमा (crop insurance)

डाक विभाग करेगा फसल का बीमा (crop insurance)

किसानों को फसल नुकसान से बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (crop insurance) की शुरुवात की चुकी है. इस योजना के तहत आपदा से किसानों की फसल नुकसान होने पर 72 घंटे के अन्दर फसल नुकसान की बीमा रकम किसान के खाते पर भेज दी जाती है. लेकिन अब डाक विभाग भी किसानों की फसलों का बीमा करने की शुरुवात कर दी है.

16 जिलों के डाक कर्मियों को फसल बीमा की जिम्मेदारी

डाक विभाग ने फसल बीमा की शुरुवात आजादी के अमृत महोत्सव की तहत फसल बीमा पाठशाला कार्यक्रम के दौरान की. इसमें बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, सहारनपुर, मुरादाबाद समेत 16 जिलों में साढ़े पांच हजार से अधिक डाक कर्मियों को फसल बीमा योजना की जिम्मेदारी दी गई है. इसके लिए डाक कर्मचारी अपने क्षेत्रों में किसानों से संपर्क कर अधिक से अधिक बीमा करेंगे.

यह भी पढ़े : PM KISAN eKYC : किसान भाइयों ने अगले 13 दिनों में नही किया ये काम, तो सरकार नही देगी 2000 रूपये

15 जुलाई से हो चुकी है शुरुवात

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा संभावित फसल नुकसान के खिलाफ किसानों को बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए जुलाई में इस उद्देश्य के लिए एक विशेष अभियान चलाने का फैसला किया था. जिसके तहत फसल के बीमा करने की शुरुआत 15 जुलाई से बरेली रीजन में की जा चुकी है. इसमें जरूरी नहीं खेत मालिक के नाम ही फसल बीमा होगा, बटाईदार भी फसल का बीमा करा सकता है. राज्य के कृषि विभाग द्वारा प्रस्तावित अभियान में उन विकास खंडों को शामिल किया जिनका केंद्र की महत्वाकांक्षी पीएम फसल बीमा योजना (PMCIS) के तहत कृषि बीमा कवरेज कम है.

बैंकों और जन सुविधा केंद्रों को भी जोड़ने की योजना

उत्तर प्रदेश सरकार के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 27.5 लाख किसानों के खातों में 3,074.6 करोड़ रुपये फसलों के नुकसान मुआवजा दिया जा चुका है. इसके अलावा इस फसल बीमा योजना में किसानों की भागीदारी दलितों और आदिवासियों के वर्चस्व वाले इलाकों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. इस अब उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा न केवल जिला प्रशासन बल्कि बैंकों और जन सुविधा केंद्रों को भी जोड़ने की योजना बना रही है.

यह भी पढ़े : 2 लाख 31 हजार कृषि पम्प कनेक्शन किसानों को इस वर्ष सिंचाई के लिए जारी किए जाएँगे

डाक विभाग किसानों का अधिक से अधिक फसल बीमा का करने प्रयास 

डाक विभाग द्वारा किसान को फसल बीमा योजना का किसान अधिक से अधिक लाभ ले पाए इस लिए प्रयास रत है. इसलिए प्रवर डाक अधीक्षक एचएस लाल ने कहा डाक विभाग द्वारा कम प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा किया जाता है. इसके साथ ही फसल बीमा भी डाक विभाग द्वारा किया जा रहा है. डाक कर्मियों को निर्देश दिए हैं, वह अपने क्षेत्रों में अधिक से अधिक किसानों का फसल बीमा करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here