Pm Kisan Yojana 16th Installment Update : 15वीं क़िस्त मिलने के बाद अब इस तारीख तक किसानों को मिल जाएगी पीएम किसान योजना की 16वीं क़िस्त

0
Pm Kisan Yojana 16th Installment Update
पीएम योजना की 16वीं क़िस्त अपडेट

Pm Kisan Yojana 16th Installment Update| पीएम योजना की 16वीं क़िस्त अपडेट

Pm Kisan Yojana 16th Installment Update : देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है. यह योजना किसानों के बीच काफी पॉपुलर है. इस योजना के तहत हर वर्ष किसानों के बैंक खाते में 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

योजना के यह 6 हजार रूपये तीन किस्तों में हर साल किसानों को दिए जाते है. यह किस्ते हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में सीधे भेज दी जाती है. इसी कड़ी में 15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी, झारखंड में आयोजित एक खास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया गया. वहीं अब 16वीं क़िस्त का किसानों का बेसब्री से इन्तजार है.

कब आएगी 16वीं क़िस्त किसानों को इंताजर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Yojana) की 15वीं क़िस्त का लाभ किसानों को मिल चुका है. इससे 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दिया गया. योजना के तहत करीब 18 करोड़ रुपये की धनराशि किसानों के खाते में हस्तांतरित की गई थी.

यह भी पढ़े : कृषि यंत्रों पर मिलेगा 40 प्रतिशत अनुदान, आइये जाने किस राज्य के किसानों को मिलेगा लाभ

वही 15वीं क़िस्त का लाभ मिलने के बाद देश के करोड़ों किसानों को योजना की 16वीं क़िस्त का बेसब्री से इन्तजार है. ऐसे कई किसान का यह सवाल है कि उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं क़िस्त सरकार कब भेजेगी?

वहीं समाचार की खबरों की माने, तो सरकार द्वारा अगले वर्ष 2024 में फरवरी और मार्च के महीने में किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं क़िस्त हस्तांतरित कर दी जाएगी.

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि इस खबर को लेकर सरकार की तरफ से इसकी अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नही की गई है.

यह भी पढ़े : GENDA KI KHETI KI JANKARI : किसान भाई इसके फूल की खेती में हजारों लगाए और लाखों कमाए, जानिए कैसे

लाभार्थी किसान इस बात का रखे ध्यान

जिन भी किसानों को इस योजाना का लाभ नही मिल रहा है या तो जिन किसानों को योजना की किस्ते रोक दी गयी है. उन्हें इसका लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी (e-Kyc) और भूलेखों का शीघ्रता से सत्यापन करा लेना चाहिए. क्योकि इन दोनों कार्यों को करना अनिवार्य कर दिया गया है.

अगर आप उपर्युक्त दोनों कार्य नही करते है. तो आप प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाने से वंचित हो जायेगें. लाभार्थी किसान भाई किसी प्रकार की जानकरी के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर पूरी जानकरी ले सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here