PM KISAN eKYC : किसान भाइयों ने अगले 13 दिनों में नही किया ये काम, तो सरकार नही देगी 2000 रूपये

0
116
PM KISAN eKYC
दो हजार रूपये पाने के लिए किसानों को अगले 13 दिनों में करना होगा ये काम

दो हजार रूपये पाने के लिए किसानों को अगले 13 दिनों में करना होगा ये काम 

देश की केंद्र सरकार द्वारा किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए कई योजनायें चलाई जा रही है. जिससे किसानों आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके. इन्ही योजनाओं में एक है प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना (PM KISAN YOJANA). इस योजना के तहत एक वर्ष में केंद्र सरकार द्वारा किसानों को तीन किस्तों में 6 हजार रूपये सीधे बैंक खतों में भेजे जाते है. लेकिन योजना में किये गए बदलावों के कारण देश के सभी पात्र किसानों को एक काम आने वाले दिनों में जल्दी ही निपटाना पडेगा, नही तो वह 2 हजार की आने वाली किस्त से वंचित हो जायेगें.

नही मिलेगें 2 हजार रुपये 

देश की केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना (PM KISAN YOJANA eKYC) किसानों के लिए चलाई जा योजना में से एक योजना है. जिसके तहत सरकार द्वारा हर चार महीने बाद किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. जिसमें हर पात्र किसान को चार महीने बाद सरकार की तरफ से 2000 प्रदान किये जाते है. लेकिन अब किसान ने अगर ये एक काम नही किया तो उन्हें 2 हजार रुपये नही मिलेगें.

यह भी पढ़े : 2 लाख 31 हजार कृषि पम्प कनेक्शन किसानों को इस वर्ष सिंचाई के लिए जारी किए जाएँगे

किसान भाई जल्द ही कर ले ये काम 

देश के पात्र किसानों को पी एम किसान योजना का लाभ लेने के लिए 31 जुलाई 2022 तक ईकेवाईसी करवाना होगा. ईकेवाईसी करवाने के लिए किसानों के पास अब महज 13 दिन का समय मात्र बचा है. अब अगर पात्र किसान भी ईकेवाईसी नही करवाते है, तो उन्हें भी पी एम किसान योजना की अगली 2 हजार रूपये की क़िस्त नही दी जायेगी. सरकार द्वारा यह ईकेवाईसी की प्रक्रिया इस लिए की जा रही है जिससे योजना में हो रहा फर्जीवाड़ा की प्रक्रिया को रोक कर कैयावाही की जा सके. वही अगर पात्र किसानों ने 31 जुलाई 2022 से पहले ईकेवाईसी करा ली तो पात्र किसानों को इस योजना की अगली किस्त 2 हजार रुपये उनके बैंक खातों में भेज दिए जायेगें.

यह भी पढ़े : e-NAM POP : इस प्लेटफॉर्म से 3.5 लाख किसानों को पहुचेगा लाभ, अब दूसरे राज्य में फसल बेच पायेगें, सरकार द्वारा दी गयी बड़ी सुविधा

किसान भाई इस तरह कराये ईकेवाईसी (eKYC)

  • किसान भाईओ को ईकेवाईसी के लिए योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
  • वहां पर e-kyc के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद अपना आधार नंबर डालना होगा.
  • अब मोबाइल नंबर डालकर इंटर बटन दबाये.
  • मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को डालना होगा.
  • इसके उपरांत अगर सभी जानकारी सही होगीं तो ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
  • वहीं अगर प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड करार दिया जाएगा. इसे आधार सेवा केंद्र पर जाकर किसान भाई ठीक करवा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here