खरबूजों की कीमत लाखों में जानकर हैरान होंगे आप, आइये जाने कहाँ के किसान करते है इनकी खेती

0
Yubari Melon
लगभग 20 लाख रुपये के केवल दो युबारी खरबूजे 

लगभग 20 लाख रुपये के केवल दो युबारी खरबूजे 

देश में इस समय खरबूजे का मौसम अपने पूरे जोर पर है. देश के किसान इसकी खेती कर अच्छा खासा मुनाफा भी कमाते है. लेकिन क्या आप को पता की खरबूजे की कीमत एक लग्जरी कार के जितनी हो सकती है. तो आइये आप को बताते है जापान में होने एक खरबूजे की किस्म के बारे में जो लगभग 18 से 20 लाख रूपये प्रति किलोग्राम होती है.

दुनिया में युबारी नाम का एक ऐसा खरबूजा है, जो 20 लाख रुपये किलो तक बिकता है. इस खरबूजे की खेती जापान में ही की जाती है. जहां आमतौर पर इस फल की खेती सूरज की रोशनी में की जाती है. वहीं, युबारी खरबूजा को ग्रीन हाउस में उगाया जाता है.

यह भी पढ़े : किसानों को लखपति बनाएगी गाय की यह तीन नस्लें, आइये जाने इनकी खासियत

इस खरबूजे में होते है विशेष पोषक तत्व 

इस खरबूजे में विशेष तौर पर पोषक तत्वों से भरा हुआ है और गंभीर से गंभीर बीमारी में शरीर को शक्ति देने की क्षमता रखता है. विशेषज्ञों के मुताबिक इसके मात्र 100 ग्राम हिस्से में 34 कैलोरी होती है और ये विटामिन ए, सी और बी से भरा होता है. इसके अलावा इसमे फायबर, पोटैशियम, कॉपर और ओमेगा-3 की मात्रा भी भरपूर तौर पर पाई जाती है.

युबारी खरबूजा खाने के फायदे 

यूबरी खरबूजे में डिहाइड्रेशन को कम करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, रक्तचाप को कम करने, सूजन को कम करने और त्वचा के लिए अच्छा होने जैसे कई फायदे होते हैं. कहा जाता है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करते हैं.

खाने काफी मीठे होते है यह खरबूजा 

युबारी अंदर से नारंगी होता है. ये बेहद मीठा होता. इसकी बाहरी त्वचा हरी होती है और महीन सफेद जाली से ढकी होती है. इसका जाल जितना महीन होगा, फल उतना ही मीठा होगा.

कैसे की जाती है खेती 

जापान में यह बहुत कम मात्रा में उगाया जाता है और इसे कहीं भी निर्यात नहीं किया जा सकता है. युबारी खरबूजे (Yubari melon) को ग्रीन हाउस में सूरज की रोशनी में उगाया जाता है. यह खरबूजा मूल रूप से युबारी शहर में उगाया जाता था, इसलिए इसका नाम युबरी खरबूजा पड़ा. वहां का मौसम इस खरबूजे के लिए एकदम सही है. ये खरबूजे बहुत नाजुक होते हैं. खेती से लेकर भंडारण तक में काफी मेहनत लगती है. बिक्री के लिए एकदम सही तरबूज को ही ले जाया जाता है.

पारंपरिक नीलामी बाजार में युबारी खरबूजों की नीलामी

सीजन की शुरुआत होते ही प्रति वर्ष इन खरबूजों की नीलामी की जाती है. इस साल एक पारंपरिक नीलामी बाजार में युबारी खरबूजों की नीलामी (2.7 मिलियन येन) 18 लाख रुपए रुपए में हुई.

यह भी पढ़े : अगर 15 जून से पहले की धान रोपाई, तो किसानों को पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना, जानिए किस राज्य की है यह खबर

युबारी खरबूजे का उपयोग

युबारी खरबूजा के मिठास की वजह से उपयोग जेली, आइसक्रीम और केक बनाने में किया जाता है. युबारी खरबूजा को यहां के लोग अपना गौरव मानते हैं. बता दें जापान जापान में लोग गिफ्ट के तौर पर लोगों को महंगे फल देना पसंद करते हैं. युबरी खरबूजों को महंगे गिफ्ट श्रेणी में रखा जाता है. किसी शुभ अवसर पर लोग इस खरबूजा को लोगों को गिफ्ट करना पसंद करते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here