Neelgiri Farming in India : नीलगिरी की खेती में है करोड़ों का फायदा, किसान भाई देश में कहीं भी लगा सकते है इसके पौधे

0
294
Neelgiri Farming in India
नीलगिरी की खेती में है करोड़ों का फायदा

Neelgiri Farming in India | नीलगिरी की खेती में है करोड़ों का फायदा

देश के किसान खेती के करने साथ-साथ पेड़ लगाकर भी अच्छा मुनाफा कमा लेते है. पिछले कुछ सालों से जल्दी मुनाफा देने वाले पेड़ों को लगाने का चलन काफी बढ़ गया है. जिनको लगाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा लेते है. इन्ही पेड़ों में से एक पेड़ है नीलगिरी का. जिसे सफेदा या यूकेलिप्टस भी कहा जाता है. इसके पेड़ों को लगाने के लिए किसान भाइयों को ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नही होती है. इसके अलावा कम लागत में अधिक मुनाफा भी पा सकेगें.

नीलगिरी के पौधों को देश में कहीं भी लगाया जा सकता है. इसके पेड़ पर मौसम का ज्यादा असर नही पड़ता है. इसके साथ ही इसको किसी भी तरह की भूमि में लगाया जा सकता है. इसके 3 हजार पौधे एक हेक्टेयर में लायेगे जा सकते है. 3 हजार पौधे खरीदने के लिए किसान भाई को लगभग 21 हजार रुपये खर्च करने पद सकते है. इसके अलावा सिंचाई, गुड़ाई और निड़ाई लगाकर 30 से 40 हजार रुपये तक किसान भाइयों को इसके पेड़ों की फसल पर खर्च करने पड़ेगें.

यह भी पढ़े : Fruits orchards in July : जुलाई के महीने में किसान भाई अपने फल बागों में करे ये काम, होगा दूना मुनाफा

इस पेड़ की लकड़ियाँ होती है काफी मजबूत 

निलगिरी की लकडियाँ काफी मजबूती के लिए जानी जाती है. इसलिए पानी का भी इन पर कोई ज्यादा प्रभाव नही होता है. इसकी लकड़ियों को पेटियां, ईंधन, हार्ड बोर्ड, फर्नीचर और पार्टिकल बोर्ड इत्यादि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका पौधा पांच साल में तैयार हो जाता है. इसके बाद इस पेड़ की कटाई कर किसान भाई अच्छी उपज के अच्छी कमाई पा सकते है. लेकिन किसान भाई अच्छी कमाई के लिये इसके पेड़ को 10 से 12 साल बाद कटे तो अच्छा रहता है. 10 से 12 साल में पेड़ पूरी तरह तैयार और मोटा हो जाता है. जिससे इसकी कीमत बढ़ जाती है. यह काफी महंगा बिकता है.

यह भी पढ़े : Cow farming in India : किसान भाई गाय की इन नस्लों को पालकर बन सकते है मालामाल

किसान भाई इतने लाख का होगा मुनाफा 

किसान भाई एक पूरी तरह से तैयार नीलगिरी के पेड़ से लगभग 4 कुंटल लकड़ी प्राप्त होती है. बाजार में नीलगिरी की लकड़ी 6 से 9 रुपये प्रति एक किलो के भाव से बिकती है. इस तरह किसान भाई एक हेक्टेयर में लगाए गए तीन हजार पेड़ से 80 लाख से एक करोड़ रुपये आसानी से प्राप्त कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here