PM Kisan Samman Nidhi : देश के इस राज्य के कई किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जानिए क्यों

0
41
PM Kisan samman Nidhi Yojana
कई किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा

कई किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा कई  योजनाएं चलाई जा रही है. इन्हीं योजनाओं में केंद्र सरकार द्वारा कई साल पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की गई थी.

इस योजना के तहत देश के किसानों को अब तक 12 किस्ते दी जा चुकी है. जिससे करीब 10 करोड़ किसानों का फायदा हो चुका है. किसानों को अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन खबरों के मुताबिक देश के छत्तीसगढ़ राज्य में 13वीं क़िस्त का फायदा लाखों किसानों को मिलने का आसार बेहद कम है.आप को जानकारी देते चले इस समय संसद का शीतकालीन सत्र भी चल रहा है.

यह भी पढ़े : चिकन पर MSP लगने को लेकर सरकार ने दिया जवाब, आखिर क्या है जवाब? जाने पूरी जानकारी

पीएम किसान योजना के बारे मंत्री ने पूछा सवाल 

छत्तीसगढ़ राज्य देश का एक कृषि प्रधान राज्य है यहां पर ज्यादातर व्यक्ति खेती किसानी करके अपना जीवन यापन करते हैं संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान भारतीय जनता पार्टी के सांसद गोमती राय ने पीएम किसान योजना के बारे में कुल अभ्यर्थियों की संख्या को लेकर एक सवाल पूछा गया था छत्तीसगढ़ में पीएम किसान योजना के कितने पात्र किसान हैं

छत्तीसगढ़ में पीएम किसान योजना के कितने पात्र किसान

बीजेपी के सांसद गोमती द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा बताया गया, कि छत्तीसगढ़ राज्य में इस समय 27,43,708 किसान हैं. जो पीएम किसान योजना का लाभ पा रहे हैं. लेकिन 12वीं किस्त में सिर्फ 19,75,340 किसानों को ही सम्मान नहीं मिल सकी थी.

छत्तीसगढ़ राज्य में कितने किसान लाभार्थी इस योजना का लाभ पा रहे हैं. अगर आप जानना चाहते हैं. तो आप यहां पर क्लिक कर लिस्ट देख सकते हैं. इस योजना का लाभ उन किसान भाइयों को नहीं मिल पाएगा. जो किसी संवैधानिक पद पर या सरकारी पेंशन पा रहे हैं. इस योजना के लाभ के लिए केवल खेती करने वाले व्यक्तियों को ही मिल पाएगा.

इन किसानों को नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का लाभ

जिन किसानों ने अपने भूलेख सत्यापन नहीं कराए हैं. तथा ई-केवाईसी (e-kyc) भी नहीं कराई है. उन किसानों को 13वीं किस्त का लाभ मिलना काफी मुश्किल है. या किसान पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे.

यह भी पढ़े : पशुपालक किसान ठंड के इस मौसम में अपने पशुओं की उचित देखभाल कैसे करें ?

किसी भी सहायता के लिए करें इस नंबर पर कॉल

किसान सम्मान योजना का लाभ लेने वाले किसानों को किसी प्रकार की असुविधा या सहायता चाहिए तो सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर किसी किसान भाई ने आवेदन किया है. तो अपना स्टेटस जानने के लिए 155261 पर कॉल करके पता कर सकते हैं. इसके अलावा अन्य सभी भी जानकारियां हासिल कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here