कागजी नींबू की खेती (Lemon Cultivation) से किसान भाई बन सकते है मालामाल, एक बार पौधा लागने से 12 साल तक लगातार देता है उपज

0
Lime Lemon Cultivation
12 साल लगातार देता है उपज

कागजी नींबू की खेती किसानों को बनाएगी 12 साल तक मालामाल

नींबू की खेती देश के किसान बड़े पैमाने पर करते है. क्योकि इससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते है. इसमें विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पायी जाती है. इसलिए डाक्टरों द्वारा भी इसके सेवन की सलाह दी जाती है. इसी कारण बाजार में इसकी मांग काफी ज्यादा रहती है. वही गर्मियों के सीजन में खपत ज्यादा होने के कारण इसकी कीमत काफी अधिक रहती है. इसीलिए नींबू की खेती किसानों के लिए फायदा का सौदा साबित हो सकती है.

नींबू की खेती में आजकल किसान कागजी वरायती के नींबू की खेती करना काफी पसंद कर रहे है. क्योकि नींबू की इस किस्म को एक बार लगाने के बाद इससे लगातार 12 साल तक उपज ली जा सकती है. जिससे किसनों को लगातार 12 साल का मुनाफा कमा सकते है. तो आइये जानते है कागजी नींबू की खेती के बारे में पूरी जानकारी-

यह भी पढ़े : मिलेट्स से जुड़ा कोई काम शुरू करने के लिए सरकार कर रही है मदद,इस तरह मिलेगा अनुदान का लाभ

एक पौधे की कीमत है इतनी

किसानों के बीच कागजी नींबू (Lime Lemon Cultivation) की किस्म काफी लोकप्रिय है. क्योकि किसान इसकी खेती करना पसंद करते है. यह किसानों को अधिक उपज देने में सक्षम किस्म है. इसमें सामान्य नींबू की अपेक्षा ज्यादा नींबू फल आते है. इसके एक पौधे में 3000 से 5000 फल लगते है. साथ ही फलों की यह उपज किसानों को लगातार 12 साल तक प्राप्त होती है. वही किसानों को एक पौधे को खरीदने के लिए लगभग 200 रूपये खर्च करने पड़ते है.

हर महीने डेढ़ लाख से ज्यादा मुनाफा

किसान भाई इसकी खेती से लगभग डेढ़ लाख हर महीने कमाई कर सकते है. इसके लिए किसान भाइयों को अपने खेत में लगभग 200 से 300 पौधे लगाने होगें. रोपाई के बाद शुरुवात में इन पौधों से कम उपज प्राप्त होती है. लेकिन साल दर साल इन पौधों द्वारा उत्पादन बढ़ता रहता है.

यह भी पढ़े : इस फसल की खरीदी पर सरकार देगी 117 रूपये प्रति कुंतल बोनस, आइये जाने पूरी खबर

किसानों को करनी होगी सामान्य देखरेख 

नींबू की खेती में किसानों को बहुत ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ती है. पौधों की रोपाई के बाद केवल सामान्य देखरेख की जरुरत पड़ती है. लेकिन पौधों को पूरे साल शस्य क्रयाएँ अपनाई जाती है. जिससे किसानों को अच्छी उपज प्राप्त होती है. वही अच्छी देखभाल से किसान भाई कागजी नींबू के पौधों से वर्ष में तीन फसल ले सकते है. वही 200 से 300 पौधों से लगभग 15 से 20 हजार नींबू प्राप्त हो जाते है. वैसे हमारे लोकल मार्केट में एक नींबू करीब 7 रूपये तक का बिकता है. वही मंडी की थोक बाजार में अगर एक नींबू की कीमत 3 रूपये मिल जाती है तो किसानों को लाखों रूपये मुनाफा कमा सकते है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here