PM KISAN YOJANA : मृतक किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी किसान सम्मान निधि की किस्ते, अब इस तरह की जाएगी वसूली

0
1439
PM KISAN YOJANA
मृतक किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी किसान सम्मान निधि की किस्ते

PM KISAN YOJANA | मृतक किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी किसान सम्मान निधि की किस्ते

देश में खेती करने वाले पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल दो हजार की तीन किस्तों में 6000 रुँपये बैंक खातों में भेजे जाते है. देश के 10 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का लाभ ले रहे है. योजना की 11वीं क़िस्त लाभार्थी किसानों को दी जा चुकी है. और अब 12वी क़िस्त किसानों के खातों में आने वाली है.

लेकिन इस योजना को लेकर एक अजीबो-गरीब मामला फिरोजाबाद जिले में देखने को मिला है. यहाँ इस योजना की राशि मृतक किसानों के खाते में भेजी जा रही थी. आइये जानते है कि क्या है पूरा मामला –

यह भी पढ़े : Til Farming in India | तिल की खेती में है बम्पर मुनाफा, किसानों की गरीबी मिट सकती है, ऐसे करे खेती

मृतक किसान पा रहे थे योजना का लाभ 

पी एम सम्मान निधि योजना को लेकर फिरोजाबाद जिले में बड़ा अजीब मामला सामने आया है. दरअसल फिरोजाबाद जिले में इस योजना का लाभ मृतक किसानों को दिया जा रहा था. जब मामला सामने आया तो सरकार द्वारा मृतक किसानों के सत्यापन की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है. ताजा जानकारी के अनुसार फिरोजाबाद जिले में अब तक 9,284 किसान ऐसे पाए गए है. जिनकी म्रत्यु हो चुकी है. लेकिन योजना की धनराशि उनके खातों में पहुच रही है.

इस पर उप कृषि निदेशक एच० एन० सिंह द्वारा बताया गया कि इन सभी खतों में इस योजना का एक भी पैसा नही पहुच पाए ये सुनिश्चित किया जा रहा है. इसके अलावा मृतक किसानों के नॉमिनी या बैंक को निर्देश देकर भेजे गए रूपये की वसूली भी की जायेगी.

अपात्र किसानों पर भी होगी कार्यवाही 

सरकार किसान सामान निधि योजना को लेकर काफी सख्त है. योजना में अपात्र पाए जाने वाले किसानों पर सख्ती की जाएगी. अपात्र किसानों को सरकार की तरफ से लगातार नोटिस भेजी जा रही है. इसके अलावा इनसे रुपयों की वसूली भी की जाएगी. अगर अपात्र किसान पैसे नही लौटाते है तो सरकार द्वारा इन पर कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़े : किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते वक्त हुई है ये गलती तो नही मिलेगें 12वीं क़िस्त के रूपये, ऐसे जांच करे

इस तारीख तक करा ले ई-केवाईसी 

अब तक जिन किसान भाईयों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है सरकार की तरफ से उन्हें एक और मौका दिया गया है. सरकार द्वारा इन किसानों को 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराने का वक्त दिया गया है. किसान भाई अगर इस तारीख से पहले ई-केवाईसी नही करायेगें तो उन्हें 12वी क़िस्त का लाभ नही मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here