पशुपालकों को अपने पशुओं को कितना आहार खिलाना चाहिए, कि उनकी दूध देने की क्षमता हो अधिक, आइये जाने

0
Cow feed
खिलाएं कितना आहार

पशुओं को खिलाएं कितना आहार

Cow feed : देश के ज्यादातर किसान पशुपालन का कार्य करते हैं. जिससे उनको अच्छी आय होती है. लेकिन किसान भाई इस बात को लेकर सदैव भ्रमित रहते हैं, कि वह अपनी गोवंश को कितना आहार खिलाएं. जिससे उसका स्वास्थ्य और दूध देने की क्षमता अधिक बनी रहे. क्योंकि किसी भी तरह के पशुपालन में सबसे जरूरी होता है, पशुओं का स्वास्थ्य अच्छा रहे और उनका दूध उत्पादन भी अच्छा रहे, अन्यथा की स्थिति में पशुपालन एक घाटे का सौदा साबित होता है. इसीलिए पशु के आहार का किसान भाइयों को विशेष ध्यान देना पड़ता है.

इसी कड़ी में आज हम इस लेख के जरिए किसान भाइयों को बताने की कोशिश करेंगे. कि वह अपने गोवंश को कितना आहार दें. जिससे उसका स्वास्थ्य अच्छा रहे और उसके दूध देने की क्षमता भी अधिक बनी रहे. तो आईए जानते हैं किसान पशुपालक अपने पशुओं को कितना आहार दें.

दुधारू पशु के लिए कितना आहार

किसान पशुपालक भाई अपने दुधारू पशुओं में दुग्ध क्षमता के अनुसार ही आहार देना चाहिए. किसान भाई पशुओं से दूध प्राप्त करने के लिए लगभग 40 से 50 किग्रा हरा चारा एवं 2.5 किलोग्राम दाने को प्रति किलोग्राम दूध उत्पादन पर देना चाहिए. वहीं अगर हरा चारा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध न हो, तो दाने की मात्रा भी बढ़ाई जा सकती है.

यह भी पढ़े : पान की खेती करने वाले किसानों को राज्य सरकार देगी ट्रेनिंग, पान की इन दो किस्मों की खेती से किसान बनेगें मालामाल

दुधारू पशुओं को आहार उनकी दुग्ध आवश्यकता के अनुसार ही दिया जाना चाहिए. पशुओं का पशु आहार संतुलित होना चाहिए. उसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, ऊर्जा, वसा एवं खनिज लवणों की सही मात्रा होनी चाहिए. वहीं देसी गाय (cow feed) को प्रति ढाई किलो दूध उत्पादन पर आमतौर पर 1 किलो अतिरिक्त दाना मिश्रण देना चाहिए. यह आहार गाय के शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखना है. वैसे देखा जाए तो 250 किग्रा० वजन गाय जो लगभग चार लीटर दूध का उत्पादन करती है, उसको प्रतिदिन 4 किलो भूसा, 2.85 किग्रा० दाने का मिश्रण जरूर देना चाहिए. साथ ही अतिरिक्त दाना मिश्रण देना ना भूले जो कि ऊपर बताया गया है.

गाभिन पशु के लिए कितना आहार (cow feed)

वहीं अगर गाभिन गाय (cow feed) की बात की जाए, कि उसे कितना आहार दिया जाए. तो यहां पर अगर गाय का वजन लगभग 250 किग्रा है, तो उसे 4 किलो० भूसे के साथ 2.5 किग्रा० दाना मिश्रण दिया जाना चाहिए. साथ ही उसे एक किलो अतिरिक्त दाना मिश्रण देना चाहिए, जिससे उसका शारीरिक स्वास्थ्य बढ़िया बना रहे.

यह भी पढ़े : एक बार इस पौधे को लगाएं किसान भाई और यह देगा पूरी जिंदगी कमाई

पशुओं के आहार में ध्यान रखने वाले बातें

किसान भाई इस बात का ध्यान रखें कि पशुओं को एक बार में खाना नहीं देना चाहिए. इनके आहार को तीन से चार बराबर भागों में बाटकर, इतनी बार ही खिलाएं. वही दाना मिश्रण को दो बराबर भागों में बताकर दो बार ही देना चाहिए. इसके अलावा हरा चारा और सूखा चारा दोनों आपस में मिलकर ही खिलाएं. जिसमें 70% हरा चारा और 30% भाग सूखा चारा होना चाहिए. घास की कमी वाले दिनों में साइलेज बनाकर पशुओं को देना चाहिए. साथ ही किसान भाई इस बात का भी ध्यान रखें की चारा खिलाने के उपरांत ही मिश्रण दाना पशुओं को खिलाएं. इसके अलावा एक गाय औसतन 30 से 40 लीटर पानी दिन भर में पी जाती है. तो इसकी भी पर्याप्त व्यवस्था पशु पालक किसान भाई कर लेनी चाहिए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here