किसानों के लिए बड़ी खबर अब किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए सरकार द्वारा मिलेगा 100% तक अनुदान 

0
40
grant to buy drones
ड्रोन खरीदने के लिए सरकार देगी अनुदान

ड्रोन खरीदने के लिए सरकार देगी अनुदान 

देश के किसान अपनी खेती की कार्य आसानी से कर पाए उसके लिए की नई-नई खोजें की जा रही है.इससे किसानों को ज्यादा लाभ भी प्राप्त होता है. वह खेती के काम कम समय में हो जाते हैं. इसी कड़ी में सरकार द्वारा खेती किसानी के कार्यों में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को ड्रोन की खरीद पर अधिक से अधिक अनुदान देने की योजना चलाई जा रही है.

यह भी पढ़े : पशुपालक किसानों के लिए बड़ी खबर एसबीआई बैंक पशुपालन के लिए दुधारू पशु खरीदने के लिए देगा ₹10 लाख तक का ऋण 

 किसान भाई  ड्रोन खरीद पर पाएंगे इतना अनुदान

देश की केंद्र सरकार द्वारा  किसानों को ड्रोन खरीद पर 40 से 100% तक का अनुदान देने की योजना चलाई जा रही है. जिसमें कृषि प्रशिक्षण संस्थानों कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन खरीदने के लिए 100% यानी अधिकतम ₹1000000 तक का  अनुदान सरकार द्वारा दिया जा रहा है. वहीं कृषि उत्पादक संगठनों को खरीद पर सरकार द्वारा 75% तक का अनुदान ड्रोन के खरीदने पर दिया जाएगा.

वहीं कृषि से स्नातक युवा, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग, महिला किसान ड्रोन खरीदने पर 50% तक का अनुदान पा सकेंगे. इन को अधिकतम ₹500000 तक की अनुदान के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी. वहीं अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर लगभग 40 फ़ीसदी यानी ₹400000 का अनुदान दिया जाएगा.

ड्रोन के उपयोग से क्या लाभ ले सकेंगे किसान

किसान भाई ड्रोन के उपयोग से अपनी फसल में किसी भी कीटनाशक को अपने खेतों में आसानी से छिड़काव कर सकेंगे. इससे किसान भाई कम समय में एक बहुत बड़े एरिया में आसानी से छिड़काव कर सकेंगे. इसमें किसानों को कीटनाशक दवा और समय दोनों की ही बचत हो सकेगी. इससे पहले के समय में किसान भाई दवा के छिड़काव में काफी परेशानी होती थी. या फिर ज्यादा एरिया में छिड़काव नहीं कर पाते थे. जिससे फसलों को कीड़े या बीमारियों से नुकसान उठाना पड़ता था. लेकिन अब ड्रोन तकनीक आने से यह काफी आसान हो गया है. और किसान भाई आसानी से ज्यादा एकड़ में छिडकाव कर पाते हैं.

यह भी पढ़े : प्याज की खेती पर मिलेगा अनुदान किसान भाई ₹49000 तक पाएंगे यहां आवेदन करके

अगर उदाहरण की दृष्टि से देखा जाए तो  30 एकड़ की फसल में यदि कोई बीमारी या कीड़ा लग जाए. तो कीटनाशक छिड़काव में काफी समय लगेगा. लेकिन अगर वही ड्रोन की मदद ली जाए. तो एक ही दिन में पूरी फसल पर कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है. जिससे फसल को कीड़े या बीमारी से आसानी से बचाया जा सकता है. और अधिक उपज लेकर ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here