आज से शुरू हुआ दाल खरीद पोर्टल, पैसा पहुंचेगा सीधे किसानों के खाते मे

0
pulses procurement portal
आज से शुरू हुआ दाल खरीद पोर्टल

सरकार ने लांच किया दाल खरीद पोर्टल, किसान आसानी से बेच सकेगें अपनी उपज

देश के किसान अपनी तुअर दाल की उपज को बेच सके,इसके लिए सरकार द्वारा दाल खरीद पोर्टल की शुरुवात की गई है. इस पोर्टल की शुरुवात से किसान अपनी उपज बेचने के लिए खुद को पंजीकृत कर सकेंगे और सीधे अपने बैंक खातों में भुगतान प्राप्त कर सकेंगे. किसानों का यह पोर्टल कई भाषाओं मे होगा. जिस पर महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड में तुअर दाल उत्पादकों के लिए पूरी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा, जिससे पंजीकरण, खरीद और भुगतान प्रक्रिया सरल हो जाएगी.

किसानों का यह पोर्टल देश की राजधानी “दालों में आत्मनिर्भरता” विषय पार आयोजित एक राष्ट्रीय संगोष्ठी मे शुरू किया जाएगा. मौजूद समय में सरकार बफर स्टॉक बनाएं रखने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) जैसी एजेंसियों के माध्यम से तुअर दाल सहित विभिन्न प्रकार की दालों की खरीद करती है.

यह भी पढे : अब कोहरे वाली इस सर्दी में आपकी गाय या भैंस का दूध नही होगा कम, बस पशुपालकों करना होगा ये काम

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य दाल उत्पादकों को सशक्त बनाना 

इस पोर्टल का उद्देश्य नेफेड और एनसीसीएफ द्वारा खरीद, सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं और प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण के माध्यम से बेहतर कीमतों के साथ तुअर दाल उत्पादकों को सशक्त बनाना है. इससे घरेलू दालों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और आयात पर निर्भरता कम होगी.

पोर्टल पर रजिस्टर किसानों से खरीदी जाएगी दाले 

इस पहल के अंतर्गत पोर्टल पर पंजीकृत किसानों से बफर भंडार के लिए दालें खरीदी जाएंगी और किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) या बाजार मूल्य, जो भी अधिक हो, का भुगतान किया जाएगा.

यह भी पढे : इस प्रदेश के सभी जिलों में किसानों को हरी सब्जियों का बीज निःशुल्क देगी राज्य सरकार

सहकारिता मंत्रालय के मुताबिक, पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, खरीदारी और पेमेंट प्रॉसेस एक ही माध्यम पर उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि तुअर दाल खरीद पोर्टल का शुभारंभ सरकार की नई हरित क्रांति के व्यापक दृष्टिकोण का प्रतीक होगा जिसमें गेहूं और चावल जैसी पारंपरिक फसलों के साथ-साथ दालें और तिलहन भी शामिल होंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here