किसानों को महंगे कृषि यंत्र खरीदने की आवशयकता नही, घर बैठे आसानी से किराए पर मिल पायेगी खेती करने की मशीने

0
129
Agriculture Machinery On Rent 
Agriculture Machinery On Rent 

किराए पर मिल पायेगी खेती करने की मशीने | Agriculture Machinery On Rent 

आज इस आधुनिक युग में अन्य क्षेत्रों की भांति कृषि के क्षेत्र में तकनीक का काफी उपयोग किया जा रहा है. खेती-किसानी करने के लिए आधुनिक मशीनों का उपयोग किया जा रहा है. इन मशीनों ने किसान के खेती के कार्य काफी हद तक आसान कर दिया है. जिससे किसान की खेती में आने वाली मुश्किल और लागत दोनों में कमी आई है.

लेकिन देश में बहुत सारे किसान लघु या सीमांत है. जिनकी ऐसी स्थिति नही है कि वह इन बड़ी व महंगी मशीने खरीद सके. इसलिए देश की केंद्र सरकार ने किसान की मदद करने के लिए एक मोबाइल एप (FARMS- Farm Machinery Solutions App) लांच की है. जिसकी मदद से किसान भाई खेती करने के लिए कृषि यंत्र किराए पर पा सकेगें. इससे किसान की उपज और आय में बढ़ोत्तरी होगी.

यह भी पढ़े : PM KISAN SAMMAN NIDHI 2022 : अब पति-पत्नी दोनों को मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ! जाने ले ये नियम

इस तरह कर पायेगें पंजीकरण 

इस कृषि एप्लीकेशन को भारत सरकार के कृषि एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा बनाया गया है. देश के किसान इस अप्लिकेशन की मदद से टैक्टर, टिलर, रोटावेटर आदि कृषि में उपयोग की जाने वाली मशीनों को किराए पर ले सकते है.

इस अप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए लिए किसान भाइयों को अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर FARMS- Farm Machinery Solutions App डाउनलोड करे. इसके बाद एप्लीकेशन को ओपन कर मांगी गयी जानकारी को भर कर अपना पंजीकरण कर ले.

किसान भाई इस बात का ध्यान रखे अगर वह कृषि यंत्र किराए पर लेना चाहते है. तो उन्हें यूजर कैटेगरी में पंजीकरण करना होगा. अगर वह कृषि यंत्र किराए पर देना चाहते है. तो सर्विस प्रोवाइडर की कैटगरी में जाकर पंजीकरण करना होगा. इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि यह देश की 12 भाषाओँ में उपलब्ध है.

यह भी पढ़े : धान के स्थान पर खेतों में बाग़ लगाने पर सरकार दे रही है 50 प्रतिशत तक का अनुदान

कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान 

यदि किसान भाई कृषि यंत्र खरीदना चाहते है तो केंद्र सरकार उनकी मदद करेगी. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों को फार्म मशीनरी योजना के तहत अनुदानित कीमतों पर कृषि की मशीने उपलब्ध कराया जाता है. इसके अलावा समय-समय पर राज्य सरकारों द्वारा अपने-अपने स्तर पर किसानों को अनुदान उपलब्ध कराती रहती है. कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान की अधिक जानकारी के लिए आप अपने राज्य से सम्बंधित कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here