FARMING IN MAY : किसान भाई करे इन फसलों की खेती होगा अच्छा मुनाफा

0
1239
FARMING IN MAY
FARMING IN MAY

FARMING IN MAY | मई महीने में की जाने वाली फसलों की खेती

अप्रैल का महीना समाप्त होने वाला है और मई महीने की शुरुवात होने वाली है. ऐसे में किसान भाईयों के सामने यह प्रश्न रहता है कि वह मई महीने में किन फसलों की खेती (FARMING IN MAY) करे, जिससे उन्हें खेती के जरिये अधिक लाभ हो सके.

इसलिए गाँव किसान किसान भाइयों को मई महीने में की जाने वाली फसलों की खेती (FARMING IN MAY) की जानकारी देगा. जिससे किसान भाई इन फसलों की बुवाई कर अच्छी उपज के साथ अच्छा मुनाफा कमा सके. तो आइये जानते है मई महीने की जाने वाली फसलों की खेती (FARMING IN MAY) की पूरी जानकरी-

यह भी पढ़े : Java plum tree farming | जामुन की खेती कैसे करे ? | Java plum in Hindi

किसान भाई मई महीने में करे इन फसलों की खेती (Cultivate these crops in the month of May)

अदरक की खेती (Ginger cultivation)

किसान भाई मई के इस महीने में अदरक की बुवाई कर सकते है. औषधीय गुण होने के कारण बाजार में इसकी मांग अधिक रहती है. जिससे इसकी कीमत भी अधिक रहती है. इसलिए किसान भाई अदरक की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

हल्दी की खेती (Turmeric Farming)

मई का यह महीना हल्दी की खेती के लिए एकदम उपयुक्त होता है. किसान भाई हल्दी की इस बुवाई करने से उपज भी अधिक मिलती है. हल्दी को मसाले के रूप में उपयोग करने के अलावा कई औषधियों में भी प्रयोग किया जाता है.

यह भी पढ़े : Falsa farming in India | फालसा की खेती कैसे करे ? | Falsa ki kheti

अरबी की खेती (Taro farming)

अरबी को देश में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है. किसान भाई आने वाले मई महीने में अरबी की खेती कर सकते है. अरबी की खेती अन्य फसलों के साथ भी की जा सकती है. इसलिए इसकी खेती में डबल मुनाफा लिया जा सकता है.

अरहर की खेती (Pigeon pea farming)

अरहर की बुवाई के लिए मई का महीना सबसे उपयुक्त होता है. अरहर जिसे तुअर दाल भी बोला जाता है. किसानों को इसकी खेती में कम लागत लगती है. और अच्छी पैदावार पर लाभ अधिक मिलता है. इस लिए किसान भाई आहार की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

ज्वार की खेती (Jowar Farming)

मई के इस महीने में ज्वार की खेती के लिए एकदम सही समय है. ज्वार कम वर्षा वाले क्षेत्र में अनाज तथा चारा दोनों के लिए बोई जाती हैं. ज्वार जानवरों का महत्वपूर्ण एवं पौष्टिक चारा हैं। भारत में यह फसल लगभग सवा चार करोड़ एकड़ भूमि में बोई जाती है.

मिर्च की खेती (Chilli cultivation)

मिर्च की खेती के लिए नर्सरी में बीज की बुवाई का काम मई महीने में ही किया जाता है. जिसकी रोपाई बरसात के मौसम में की जाती है. मिर्च की खेती में किसान भाई अच्छा लाभ कमा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here