इस राज्य के किसान 15 अगस्त तक कर वाले ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा किसान सम्मान निधि का पैसा

0
61
Kisan Samman Nidhi e-KYC
15 अगस्त तक करवाले ई-केवाईसी वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि

15 अगस्त तक करवाले ई-केवाईसी वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि

देश की सबसे चर्चित योजना पीएम किसान से किसानों को लगातार ₹6000 सालाना दिया जा रहा है. जिसका फायदा भारतीय किसान ले रहे हैं. लेकिन नए नियमों के तहत अब इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसी कड़ी में बिहार राज्य के 19 लाख से ज्यादा लाभार्थी किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है.अगर कोई किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं. तो सरकार उन्हें एक मौका और दे रही हैं.

इस तारीख तक जरूर कराने ई-केवाईसी

बिहार राज्य में जिन भी किसान भाइयों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी नहीं करवाई है. वह योजना का लाभ लेने के लिए 15 अगस्त तक सीएससी सेंटर जाकर अपनी ई-केवाईसी जरूर करवा लें, क्योंकि जो भी किसान भाई ई-केवाईसी करवाएंगे. उन्हें ही किसान सम्मान निधि की अगली 12वीं किस्त का भुगतान सरकार की तरफ से किया जाएगा. जो किसान भाई ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे, उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाएगा और उनके बैक खाते में योजना का पैसा नहीं आएगा.

यह भी पढ़े: गुजरात में हुआ ड्रोन टेक्नोलॉजी से नैनो यूरिया का खेतों में छिड़काव, मुख्यमंत्री बोले यह है कृषि विमान

19 लाख  से ज्यादा किसानों की ई-केवाईसी बाकी

राज्य के कृषि विभाग द्वारा राज्य के लाभार्थी किसानों से यह अपील की गई है. कि वह किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी अति शीघ्र करा लें. कृषि विभाग द्वारा भी जानकारी दी गई 77 फ़ीसदी से अधिक किसानों ने अपनी ई-केवाईसी द्वारा सत्यापन करवाया जा चुका है. लेकिन अब भी 19 लाख बनता 367 किसान लाभार्थियों की ई-केवाईसी की प्रक्रिया अभी बची हुई है. इस तरह जो भी किसान भाई किसान सम्मान निधि का लाभ लेना चाहते हैं. वह सीएससी सेंटर जाकर बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी का सत्यापन जरूर करा लें. इसके अलावा वह खुद भी आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी लगाकर अपना वेरिफिकेशन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : क्या उन किसानों को 12वीं किस्त के पैसे मिल पाएंगे जिन्होंने नहीं करवाई है ई-केवाईसी

अगली किस्त आएगी इस तारीख को

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को ₹6000 तीन बराबर किस्तों में दिए जाते हैं. जो पैसा लाभार्थी किसान के बैंक खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाता है. योजना की अगली ₹2000 की किस्त 30 नवंबर से पहले ही किसानों के खाते में आ जाएगी. किसान भाई अगर योजना की अगली 12वीं किस का लाभ लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी जरूर करवा लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here