काले गेहूं की खेती से होगा किसानों का बंपर मुनाफा नवंबर महीना बुवाई के लिए एकदम उचित

0
22
Black wheat cultivation in the month of November
नवंबर महीने में काले गेहूं की खेती

नवंबर महीने में काले गेहूं की खेती

नवंबर महीने की शुरुआत होती ही देश में रबी की फसलों की बुवाई शुरू हो चुकी है. लेकिन रबी फसलों में मुख्य फसल गेहूं की बुवाई अभी कुछ दिनों से किसानों द्वारा शुरू की जा चुकी है. ज्यादातर किसान पारंपरिक गेहूं की फसल की बुवाई कर रहे हैं. लेकिन कुछ किसान इस गेहूं की फसल में अलग-अलग किस्मों का चयन कर नई तरह की खेती में रुचि दिखा रहे हैं. ऐसे में कई किसानों ने काले गेहूं की खेती का चयन किया है. जिससे वह अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. तो आइए जानते हैं, काले गेहूं की खेती के बारे में-

यह भी पढ़े : किसानों के लिए सरकार का सख्त निर्देश,नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि,अगर खेत में जलाई पराली 

काले गेहूं की खेती है बिल्कुल सामान्य गेहूं जैसी

देश के बहुत कम किसान होंगी जिन्हें काले गेहूं की खेती के बारे में जानकारी होगी. यह काला गेहूं औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसकी खेती की बुवाई के लिए नवंबर का महीना सबसे उपयुक्त पाया गया है. सामान्य गेहूं की तरह इसकी खेती में भी बुवाई के समय मौसम में नमी बनी जरूरी होती है. इसकी खेती बिल्कुल सामान्य गेहूं की तरीके से ही की जाती है. जिस प्रकार सामान्य गेहूं में खाद, उर्वरक, देखभाल, सिंचाई और खरपतवार नियंत्रण किया जाता है. ठीक उसी तरह काले गेहूं की खेती में भी किया जाता है.

औषधीय गुणों से परिपूर्ण है काला गेहूं

काला गेहूं की सबसे बड़ी विशेषता है, कि यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसीलिए बाजार में इसकी अधिक मांग रहती है. साथ ही किसानों  को इसकी कीमत भी अच्छी मिल जाती है. इसमें एन्थ्रोसाइनइन जो एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक तत्व है, भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस तत्व के कारण हमारे शरीर में कई बीमारियां जैसे हार्टअटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया आदि  से लड़ने में काफी लाभकारी साबित हुआ है.

कटाई का उचित समय

काले गेहूं की कटाई किसानों को तब करनी चाहिए, जब पौधों में लगे दाने पककर कठोर हो जाएं और दानों में 20 से 25% तक की नमी बचे. इसकी कटाई के लिए बिल्कुल उपयुक्त समय होता है. अगर उपज की बात की जाए, तो एक बीघा काले गेहूं के खेत में 10 से 12 कुंटल गेहूं का उत्पादन मिल सकता है.

यह भी पढ़े : किसान पा सकेंगे दो करोड़ तक का लोन ब्याज भी केवल 3% तक इस योजना के तहत करें आवेदन

काले गेहूं की खेती में है बंपर मुनाफा

काले गेहूं की खेती कर किसान भाई अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर बाजार भाव की बात करें. तो सामान्य गेहूं की तुलना में इस का बाजार भाव भी अच्छा रहता है. बाजार में काले गेहूं की कीमत ₹4000 से लेकर ₹6000 प्रति कुंटल तक रहती है. इस प्रकार काला गेहूं सामान्य गेहूं की तुलना में दोगुने में बिकता है. इस हिसाब से किसान भाई सामान्य गेहूं के मुकाबले काले गेहूं से बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here