मछली पालक किसान अब इस ऐप के जरिए आसानी से खरीद एवं बेच सकेंगे मछली एवं मछली पालन से जुड़ी हुई सामग्री

0
32
Matsya Setu App
इस ऐप के जरिए आसानी से खरीद एवं बेच सकेंगे मछली

मत्स्य सेतु एप के जरिए मछली पालक किसान खरीद एवं बेचेंगे

देश के ज्यादातर किसान खेती के साथ-साथ मछली पालन भी करते हैं. जिससे उनकी अतिरिक्त आय होती है. इसके जरिये उनके सभी कार्य आसानी से हो जाते हैं. लेकिन कई बार मछली  पालन करते समय किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे मछली के लिए बीज, चारा, दवाओं आदि को खरीदने की एवं बेचने में काफी समस्या आती है. इसके अलावा कभी-कभी स्थानीय बाजारों में किसानों की मछलियां काफी कम मूल्य पर बिकती है. जिससे उन्हें लाभ नहीं होता है.

मछली पालन की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए आईसीएआर-सीआईएफए और एनएफडीबी ने सभी हित धारकों को एक साथ लाने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म को विकसित कर दिया गया है. जिसको केंद्रीय मत्स्य पालन पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रुपाला ने राष्ट्रीय मत्स्य की विकास बोर्ड की 9वी जनरल बॉडी की बैठक के दौरान मत सेतु मोबाइल ऐप में ऑनलाइन मार्केट फीचर का बाजार का शुभारंभ किया गया. जिसके द्वारा मछली किसान पालक मछलियों को खरीद बिक्री एवं चारा व दवाई जैसी जानकारियां भी ले पाएंगे. इसके अलावा इस ऐप के जरिए किसान भाई राष्ट्रीय बाजार से भी जुड़ पाएंगे.

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान किसानों को मिलेगी पूरी बिजली, ट्यूबेल के नहीं काटे जाएंगे कनेक्शन

आखिर क्या है मत्स्य सेतु एप

मत्स्य सेतु एप आईसीएआर और सेंट्रल इंस्टीटयूट आँफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर (आईसीएआर – सीआईएफए), भुवनेश्वरद्वारा विकसित किया गया है. जिसका उद्देश्य मछली पालक किसानों को ऑनलाइन बाजार उपलब्ध कराना है. इस ऑनलाइन मार्केटप्लेस के जरिए देश के मछली पालक किसान एवं इससे जुड़े हुए अन्य मछली हित धारकों को बीज, चारा, दवाई जैसी अन्य चीजें उपलब्ध कराने में मदद करना है. इसके अलावा इसमें किसानों द्वारा बिक्री के लिए टेबल आकार की मछली को भी सूचीबद्ध किया जा सकता है.

इस ऑनलाइन मार्केटप्लेस का मुख्य उद्देश्य जलीय कृषि क्षेत्र में शामिल विभिन्न हित धारकों को एक प्लेटफार्म पर लाकर आपस में जोड़ देना है. जिससे किसान भाई ऑनलाइन माध्यम से मछलियों की खरीद और बिक्री आसानी से कर पाए. इसके साथ ही मछली संबंधित सभी जानकारियों को चैट के माध्यम से किसान भाई आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

किसान भाइयों को इस ऐप पर कौन-कौन सी जानकारियां देनी होंगी

अगर कोई किसान भाई अपनी मछली इस ऐप के माध्यम से बेचना चाहता है. तो उसे सबसे पहले पंजीकरण करना होगा. साथ ही मछली की फोटो और रेट भरने की सुविधा इस ऐप में दी हुई है. इसके अलावा मछली बेचने वाले किसान भाइयों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या कंपनी का नाम भरना अनिवार्य है. जबकि ऐप पर पंजीकरण के समय किसान भाई को नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देनी होगी.

यह भी पढ़े :  कृषि वैज्ञानिकों ने विकसित की सरसों की दो नई किस्में, किसान ले पाएंगे बंपर उत्पादन

अपने मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें मत्स्य सेतु एप

मत्स्य सेतु एप एक मोबाइल ऐप है. जिसे किसान भाइयों को अपने एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड करना होगा. इसके लिए किसान भाई को सबसे पहले अपने प्ले स्टोर पर जाना होगा. वहां पर सर्च बटन में मत्स्य सेतु नाम लिखकर सर्च करना होगा. उसके बाद ऐप आपके सामने आ जाएगा और वहां डाउनलोड का ऑप्शन होगा. डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करने से आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा. जब किसान भाई ऐप खोलेंगे, तो ऐप द्वारा मांगी गई सभी जानकारियों को मछली पालन किसान को देनी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here